Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

टेक-ऑटो

किस ताकत के दम पर बड़े देशों की सरकारों से टकराने का जोखिम मोल लेता है ट्विटर

भारत के कानून और IT मंत्री रविशंकर प्रसाद का हैंडल ट्विटर ने शुक्रवार को एक घंटे के लिए ब्लॉक कर दिया. इससे भारत सरकार और ट्विटर के बीच टकराव और गहरा गया.

Twitter
किस ताकत के दम पर बड़े देशों की सरकारों से टकराने का जोखिम मोल लेता है ट्विटर

नई दिल्ली : भारत के कानून और IT मंत्री रविशंकर प्रसाद का हैंडल ट्विटर ने शुक्रवार को एक घंटे के लिए ब्लॉक कर दिया. इससे भारत सरकार और ट्विटर के बीच टकराव और गहरा गया. इससे पहले ट्विटर ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का ट्विटर हैंडल हमेशा के लिए ब्लॉक कर दिया था. आज हम आपको बताएंगे कि आखिर किस ताकत के दम पर ट्विटर अमेरिका और भारत जैसे बड़े लोकतान्त्रिक देशों से टकराने का जोखिम मोल लेता है.

2006 में ट्विटर को लॉन्च किया गया था और 2007 से अरब देशों में आंदोलन शुरू हुए थे. बहरीन, यमन, सीरिया, लीबिया, ट्यूनिशिया और मिस्र में लोगों ने सरकारों का विरोध करना शुरू किया. उस समय स्थानीय मीडिया सरकारों के दवाब में थी. तब सरकारों के विरोध के बावजूद ट्विटर लोगों का हथियार बना था.

30 साल से सत्ता पर काबिज मिस्र के राष्ट्रपति होस्नी मुबारक को लोग कुर्सी से उतारना चाहते थे. राजधानी काहिरा के तहरीर चौक पर जनवरी 2011 में 18 दिनों तक लाखों लोगों ने प्रदर्शन किया. इस आंदोलन को लेकर तब करीब 4 लाख ट्वीट हुए थे और पूरी दुनिया में खलबली मच गई थी. ट्विटर को रोकने के लिए राष्ट्रपति मुबारक ने तमाम कोशिशें कीं पर ट्विटर ने एक न सुनी.

नाइजीरिया में बैन हो गया पर राष्ट्रपति का ट्वीट बहाल नहीं किया
ट्विटर ने नाइजीरियाई राष्ट्रपति मोहम्मदु बुखारी का एक ट्वीट 1 जून 2021 को डिलीट कर दिया, जिसमें बुखारी ने गृहयुद्ध का जिक्र करते हुए विरोधियों को निशाने पर लिया था. ट्वीट डिलीट होने के बाद नाइजीरिया की सरकार ने ट्विटर को बैन कर दिया, लेकिन ट्विटर ने फिर भी फैसला नहीं बदला.

कमाई और यूजर्स हैं ट्विटर की दो बड़ी ताकत
11 मार्च 2006 को लॉन्च हुए ट्विटर के पास 2020 तक 18.6 करोड़ डेली एक्टिव यूजर्स थे और 2021 की पहली तिमाही तक यह आंकड़ा 19.2 करोड़ पार कर गया है. मंथली एक्टिव यूजर्स की बात करें तो यह आंकड़ा 35 करोड़ से भी अधिक हो जाता है. केवल भारत में करीब 1.75 करोड़ डेली ट्विटर यूजर्स हैं. ट्विटर ने 2020 में 27.1 हजार करोड़ का रेवेन्यू जुटाया.

Advertisement. Scroll to continue reading.

विश्व भर में 10% सोशल मीडिया यूजर्स ट्विटर इस्तेमाल करते हैं, जिसमें दुनिया भर के सेलिब्रिटी, राजनेता, कारोबारी और ब्रांड्स शामिल हैं. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ट्विटर पर सबसे अधिक लोकप्रिय हैं तो भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 6.87 करोड़ फॉलोअर्स के साथ 12वें नंबर पर हैं.

किसान आंदोलन-टूलकिट विवाद के बाद भारत सरकार और ट्विटर आमने-सामने
इसी साल फरवरी 2021 में किसान आंदोलन के दौरान सरकार ने ट्विटर से कई अकाउंट बंद करने का आदेश दिया था, जिसे ट्विटर ने मानने से इनकार कर दिया. इतना ही नहीं ट्विटर के फाउंडर जैक डोर्सी ने किसान आंदोलन का समर्थन करने वाले ट्वीट्स को लाइक भी किया.

26 जनवरी के प्रदर्शन से जुड़े टूलकिट विवाद में सरकार ने फार्मर्स जेनोसाइड (किसानों का नरसंहार) हैशटैग से जुड़े 257 लिंक हटाने और 1178 को ब्लॉक करने को कहा, लेकिन ट्विटर ने इसमें भी अपनी मनमानी की.

संबित पात्रा के ट्वीट को ‘मैनिपुलेटेड मीडिया’ करार दिया
BJP प्रवक्ता संबित पात्रा ने 18 मई को एक स्क्रीनशॉट को कांग्रेस का टूलकिट बताकर ट्विटर पर शेयर किया, जिस पर ट्विटर ने 20 मई को मैनिपुलेटेड मीडिया का टैग लगा दिया. इससे सरकार ओर ट्विटर में टकराव और बढ़ गया.

पिछले हफ्ते ट्विटर के प्रतिनिधियों की IT मिनिस्ट्री से जुड़ी संसदीय समिति के सामने पेशी हुई तो ट्विटर के प्रतिनिधियों ने कहा- हम अपनी पॉलिसी को फॉलो करते हैं.

Advertisement. Scroll to continue reading.

भारत के उपराष्ट्रपति और RSS नेताओं के अकाउंट से ब्लू टिक हटाया
5 जून को ट्विटर ने भारत के उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू के ऑफिशियल और पर्सनल दोनों हैंडल से ब्लू टिक हटा दिया. साथ ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ यानी RSS के बड़े नेता सुरेश जोशी, सुरेश सोनी और अरुण कुमार के ट्विटर हैंडल से भी ब्लू टिक हटा दिया. हालांकि कुछ समय बाद ही ट्विटर ने भूल सुधार करते हुए ब्लू टिक लगा दिया था.

डोनाल्ड ट्रम्प का अकाउंट हमेशा के लिए सस्पेंड
ट्विटर ने जनवरी 2021 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के अकाउंट को हमेशा के लिए सस्पेंड कर दिया था. तब ट्विटर ने कहा कि हमने चेतावनी दी थी कि अगर वो हमारी पॉलिसी को नजरअंदाज करते हैं तो हम सख्त कदम उठाएंगे.

You May Also Like

राज्य

नई दिल्ली. गुजरात और हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के बाद आज यानी 8 दिसंबर को सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू...

देश

नई दिल्ली. देश के 2 राज्यों में विधानसभा चुनाव के बाद गुरुवार को सुबह 8 बजे से मतगणना हो रही है. गुजरात में एक...

देश

गुजरात में एक और 5 दिसंबर को विधानसभा चुनाव के लिए 63.14 फीसदी वोट डाले गए थे. वहीं हिमाचल में 12 नवंबर को 75.6...

राज्य

अब तक रुझानों के अनुसार एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी राज्य में प्रचंड बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रही है. कांग्रेस और...

Advertisement