Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

टेक-ऑटो

स्मार्ट एंबुलेंस से लेकर क्लाउड गेमिंग तक, 5जी में सब कुछ मिलेगा

From smart ambulances to cloud gaming, 5G will have everything

नई दिल्ली: दूरसंचार कंपनियों (Telecom Companies) के जल्द से जल्द 5जी (5G) सेवा चालू करने की तैयारियों में जुटने से भारत आने वाले वक्त में बेहतर डेटा स्पीड और रुकावट मुक्त वीडियो के लिए मुस्तैद हो रहा है. इन सेवाओं के आने के बाद लोगों को स्मार्ट एंबुलेंस (Smart Ambulances) से लेकर क्लाउड गेमिंग तक सब कुछ मिलेगा. यहां तक कि खरीदारी के दौरान ग्राहकों को एकदम नए तरह के अनुभव भी हो सकते हैं.

पांचवीं पीढ़ी यानी 5जी (5G) दूरसंचार सेवाओं (Telecom Companies) के जरिए कुछ ही सेकंड में मोबाइल और अन्य उपकरणों पर उच्च-गुणवत्ता वाले लंबी अवधि के वीडियो या फिल्म को डाउनलोड किया जा सकता है. यह एक वर्ग किलोमीटर में करीब एक लाख संचार उपकरणों को समर्थन करेगा.

खबर में खास

  • चुनिंदा शहरों में 5जी (5G) सेवाएं मिलने लगेंगी
  • 5जी (5G) कनेक्टेड एम्बुलेंस का प्रदर्शन
  • प्रसारित करके शिक्षा दी जा सकती है

चुनिंदा शहरों में 5जी (5G) सेवाएं मिलने लगेंगी

यह सेवा सुपरफास्ट स्पीड (4जी से लगभग 10 गुना तेज), संपर्क में होने वाली देरी में कटौती और अरबों संबद्ध उपकरणों को वास्तविक समय में डेटा साझा करने में सक्षम बनाती है. इसके जरिये 3डी होलोग्राम कॉलिंग, मेटावर्स अनुभव और शैक्षिक अनुप्रयोगों को नए सिरे से परिभाषित किया जा सकता है. भारतीय यूजर्स को जल्द ही चुनिंदा शहरों में 5जी (5G) सेवाएं मिलने लगेंगी और अगले 12-18 महीनों में इसका व्यापक प्रसार देखने को मिलेगा.

5जी (5G) कनेक्टेड एम्बुलेंस का प्रदर्शन

इस साल की शुरुआत में एयरटेल ने अपोलो हॉस्पिटल्स और सिस्को के साथ मिलकर 5जी (5G) कनेक्टेड एम्बुलेंस का प्रदर्शन किया था. इसकी मदद से अस्पताल में डॉक्टरों और विशेषज्ञों को वास्तविक समय में मरीज के टेलीमेट्री डेटा की जानकारी मिल सकती है. समय के साथ नयी तकनीक जीवन के उन अनुप्रयोगों को भी हकीकत में तब्दील कर देगी जो महज कुछ साल पहले दूर की कौड़ी नजर आते थे.

Advertisement. Scroll to continue reading.

प्रसारित करके शिक्षा दी जा सकती है

खुदरा विक्रेता 5जी (5G) परिवेश में एआर के साथ काम कर रहे हैं. इसके जरिये खरीदारों को इस तरह का अनुभव दिया जा सकता है कि एक नया फर्नीचर उनके घरों में किस तरह नजर आएगा. 5जी (5G) सेवा शिक्षा प्रदान करने के तरीके को भी बदल सकती है. यहां तक ​​​​कि दूरदराज के क्षेत्रों में भी शिक्षकों या अतिथि व्याख्याताओं को संचालित होलोग्राम के माध्यम से जोड़कर या मिश्रित-वास्तविकता वाली सामग्री को कक्षाओं में प्रसारित करके शिक्षा दी जा सकती है.

You May Also Like

बॉलीवुड

मॉडल ने पंखे से लटक कर अपनी जान दे दी. मौके से एक सुसाइड नोट मिला है. सुसाइड नोट में लिखा है, मौत के...

बॉलीवुड

मुंबई के अंधेरी इलाके में 30 साल की मॉडल आकांक्षा ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. आत्महत्या से पहले आकांक्षा ने सुसाइट नोट में...

देश

नई दिल्लीः भारत में आज शुक्रवार को कोरोना के मामलों में गिरावट देखने को मिली है. पिछले 24 घंटे में कोविड-19 (India Coronavirus Case) के...

बॉलीवुड

खबरों की मानें त ऋचा के हाथ में सजी मेहंदी राजस्थान से आई है. इसके साथ ही मेहंदी सेरेमनी के लिए 5 ऑर्टिस्ट्स को...

Advertisement