Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

टेक-ऑटो

ड्रैगन को लगा तगड़ा झटका! यहां बैन हुए OPPO और OnePlus के स्मार्टफोन्स, देखें क्या है पूरा मामला?

चाइना के दो बड़े स्मार्टफोन ब्रांड्स OPPO और OnePlus को बड़ा झटका लगा है. जर्मनी की एक अदालत ने अब इन दोनों कम्पनियों के स्मार्टफोन की बिक्री पर प्रतिबन्ध लगा दिया है. हालांकि ये दोनों ब्रांड्स ग्राहकों के बीच काफ़ी प्रसिद्ध है लेकिन अब WinFuture की रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार दोनों ही कंपनियां अब अपने स्मार्टफोन्स नहीं बेच पाएंगी.

OPPO and OnePlus smartphones
OPPO and OnePlus smartphones/photo-Twitter

नई दिल्ली : चाइना के दो बड़े स्मार्टफोन ब्रांड्स OPPO और OnePlus को बड़ा झटका लगा है. जर्मनी की एक अदालत ने अब इन दोनों कम्पनियों के स्मार्टफोन की बिक्री पर प्रतिबन्ध लगा दिया है. हालांकि ये दोनों ब्रांड्स ग्राहकों के बीच काफ़ी प्रसिद्ध है लेकिन अब WinFuture की रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार दोनों ही कंपनियां अब अपने स्मार्टफोन्स नहीं बेच पाएंगी. आप को बता दें Nokia कंपनी ने Oppo और OnePlus पर जर्मनी की एक अदालत में केस फाइल किया हुआ था. और अब इस केस का फैसला Nokia के हक में आ गया है.

खबर में खास

  • क्या है पूरा मामला?
  • WinFuture की रिपोर्ट से हुआ खुलासा
  • अग्रीमेंट हो गया था एक्सपायर
क्या है पूरा मामला?

दरअसल बात ये है कि Nokia ने चाइना की दो कम्पनियों OPPO और OnePlus पर जर्मनी की एक अदालत में केस फाइल किया था. जिसमें Nokia ने कहा था चाइना की इन दोनों कम्पनियों ने नोकिया के इजाजत के बिना Nokia की 5G टेक्नोलॉजी का उपयोग किया था. Nokia के अनुसार इन दोनों कम्पनियों ने बिना लाइसेंस नोकिया की 5जी तकनीक का उपयोग किया है. इसी ममले की सुनवाई में अदालत ने सभी सबूतों को देखने के बाद नोकिया के पक्ष में अपना फैसला सुनाया है. और इन दोनों कंपनियों के फोन बेचने पर प्रतिबंध लगा दिया है.

WinFuture की रिपोर्ट से हुआ खुलासा

इस बात का खुलासा WinFuture की रिपोर्ट से हुआ. WinFuture कि रिपोर्ट के अनुसार चाइना की कंपनी BBK इलेक्ट्रॉनिक्स की इन दोनों कम्पनियों पर Nokia ने जर्मनी के अलावा पूरे यूरोप में पेटेंट संबंधी केस फाइल किया हुआ है. लेकिन अभी इस विषय में कोई भी पर्याप्त जानकारी नहीं है. लेकिन लोगों का मानना है अगर नोकिया एक बार फिर से केस जीत जाती है तो यूरोपियन देशों में BBK इलेक्ट्रॉनिक कंपनियों का कारोबार करना मुश्किल हो सकता है. आप को बता दें BBK इलेक्ट्रॉनिक Oppo, vivo, OnePlus, Realme ब्रांड नाम से स्मार्टफोन बनाती है.

एग्रीमेंट हो गया था एक्सपायर

आपको बता दें जुलाई में ही म्यूनिख रीजनल कोर्ट ने कहा था कि दोनों कम्पनियां अगर नोकिया के साथ अग्रीमेंट पर समझौता नहीं करती हैं, तो उन पर जर्मन मार्केट में सेल्स बैन लगा दिया जाएगा. एक रिपोर्ट के अनुसार Oppo शुरुआत में 5G पेटेंट्स पर टैक्स देने के लिए तैयार थी. इसके कुछ समय बाद नोकिया और ओप्पो के बीच हुआ एग्रीमेंट एक्सपायर हो गया और इन दोनों कंपनियों के बीच दोबारा डील नहीं हो पाई. जिसके बाद नोकिया ये केस फाइल करने का फैसला लिया.

Advertisement. Scroll to continue reading.

You May Also Like

बॉलीवुड

मॉडल ने पंखे से लटक कर अपनी जान दे दी. मौके से एक सुसाइड नोट मिला है. सुसाइड नोट में लिखा है, मौत के...

बॉलीवुड

मुंबई के अंधेरी इलाके में 30 साल की मॉडल आकांक्षा ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. आत्महत्या से पहले आकांक्षा ने सुसाइट नोट में...

देश

नई दिल्लीः भारत में आज शुक्रवार को कोरोना के मामलों में गिरावट देखने को मिली है. पिछले 24 घंटे में कोविड-19 (India Coronavirus Case) के...

बॉलीवुड

खबरों की मानें त ऋचा के हाथ में सजी मेहंदी राजस्थान से आई है. इसके साथ ही मेहंदी सेरेमनी के लिए 5 ऑर्टिस्ट्स को...

Advertisement