Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

टेक-ऑटो

ऑनलाइन शॉपिंग स्कैम से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो हो सकता है बहुत बड़ा नुकसान

online shopping
online shopping/ फोटो-twitter.com

नई दिल्ली : भारत को आज के समय में दुनिया बड़े बाजार के रुप में देख रही है. भारत की लगातार बढ़ती जनसंख्या और इस बढ़ी जनसंख्या जरूरतों ने भारत को एक बड़े बाजार का रुप दें दिया. आज जहाँ हम अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए तमाम तरह के ऑनलाइन और ऑफलाइन स्टोर्स का सहारा ले रहें है. तो वहीं ऑनलाइन खरीददारी के समय कई बार हमें स्कैम और प्रोडक्ट डिलीवर ना होने जैसी घटनाओं का सामना करना पड़ रहा है. जैसे-जैसे ऑनलाइन खरीददारी का बाजार बढ़ रहा है. वैसे ही इन घटनाओ में लगातार बृद्धि देखने को मिल रही है. भारत में कोरोना के विस्तार और और ई-कॉमर्स साईट पर मिलने वाले तमाम तरह ऑफर्स ने ऑनलाइन शॉपिंग के प्रसार में एक बड़ा योगदान दिया है. ग्राहक अन धड़ल्ले से ऑनलाइन शॉपिंग की तरफ ध्यान केंद्रीत कर रहा है.

इस खबर में खास

  • बड़े ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर भी मिल रहा धोखा
  • ऑनलाइन शॉपिंग में इन बातों का रखें ध्यान
  • कैश ऑन डिलीवरी का चुने विकल्प
  • खरीदारी के लिए हमेशा अधिकारिक वेबसाइट का करें प्रयोग
  • ATM डिटेल्स कभी ना करें सेव
  • शॉपिंग वेबसाइट के URL का रखें ध्यान
  • पब्लिक Wi-Fi के प्रयोग से बचें

ये भी पढ़ें – Nokia का कम कीमत वाला टैबलेट Nokia T10 भारत में लॉन्च, धांसू बैटरी के साथ पाए कमाल के फीचर्स

बड़े ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर भी मिल रहा धोखा

कई बार बड़े ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म जैसे Flipkart, amazon, meesho पर भी ऐसी घटनएं देखने को मिल जाती है. उदाहरण के तौर पर Flipkart Big Billion Days Sale से एक ग्राहक ने अभी लैपटॉप मंगवाया और उसको घड़ी साबुन की डिलिवरी मिली. वहीं meesho से एक व्यक्ति ने ड्रोन मगाया और उसको पैकेट में आलू मिले. ऐसे मामले आपके साथ ना हो इस लिए आपको कुछ विशेष बातों का ध्यान रखने की जरूरत है. हम यहां आपको इन्ही विषयों से अवगत कराने वाले है. आप कुछ सावधानियों के साथ इन मामलो पर लगाम कस सकते है. यहां बताये कुछ स्टेप का ध्यान रख कर आप एक बड़े फ्राड से बच सकते है.

ऑनलाइन शॉपिंग में इन बातों का रखें ध्यान

Advertisement. Scroll to continue reading.

यदि आप भी खूब ऑनलाइन शॉपिंग करते है तो आपको इस बातों का ध्यान रखने की जरूरत है. यहां हम आपको ऑनलाइन खरीददारी से जुड़े स्कैम से बचने के कुछ स्टेप्स बताने वाले है. इनको फॉलो करके आप इन घटनाओं को कुछ हद तक कम कर सकते है.

ये भी पढ़ें – Flipkart Big Billion Days Sale Scam : सस्ते IPhone के लालच में धोखा! सोशाल मीडिया पर फ्लिपकार्ट के खिलाफ गु़बार

कैश ऑन डिलीवरी का चुने विकल्प

आप ऑनलाइन खरीददारी में अपने बैंक अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए कैश ऑन डिलीवरी (COD) का विकल्प चुन सकते है. इस विकल्प से आपको अपने बैंक की डिटेल्स शेयर नहीं करनी होगी, और समान घर आने के बाद आप कैश में पेमेंट कर पाएंगे. जिससे आपका बैंक अकाउंट और आपके ख़रीदे समान दोनों सुरक्षित रहा सकते है.

खरीदारी के लिए हमेशा अधिकारिक वेबसाइट का करें प्रयोग

Advertisement. Scroll to continue reading.

आपकी खरीदारी और जरूरत का फायदा उठा कर कई बार कुछ फ्राड कम्पनियां आपको आकर्षक ऑफर दिखा कर आपको अपने जाल में फसा लेती है. इसलिए आप हमेशा ऐसी किसी स्कीम के चक्कर में ना फसे जहाँ आपको कम के लालच में ज्यादा नुकसान होने की संभावना नज़र आ रही हो. शॉपिंग के लिए हमेशा अधिकारिक वेबसाइट का चुनाव करें. किसी वेबसाइट पर शॉपिंग करने से पहले उसकी वास्तविकता ज़रूर जांच लें. इससे आप बड़े फ्राड से खुद को बचा सकते है.

ये भी पढ़ें – Vivo V25 Pro 5G स्मार्टफोन पर मिल रहा भारी-भरकम डिस्काउंट, 18,900 रुपये की बचत के साथ आज ही खरीदें फोन

ATM डिटेल्स कभी ना करें सेव

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय, जब आप पेमेंट करें तो कभी भी अपने एटीएम कार्ड की डिटेल्स सेव न करें. यह आपके बैंक अकाउंट के लिए बिल्कुल भी सुरक्षित ऑप्सन नहीं है. कई बार कम्पनियां कार्ड डिटेल्स का मिसयूज करती है. इस लिए डिटेल्स भार कर ध्यान रखें और इस जानकारी को सेव ना करें.

शॉपिंग वेबसाइट के URL का रखें ध्यान

Advertisement. Scroll to continue reading.

ऑनलाइन खरीददारी से जुड़े स्कैम से खुद को बचाने के लिए आपको शॉपिंग कर रहें वेबसाइट के URL पर जरूर ध्यान देना चाहिए. आपको देखना होगा की आप जिस वेबसाइट से शॉपिंग कर रहें है उसका URL https हो यहां s का मतलब होता है की यह वेबसाइट google द्वारा सेक्योर की गई है.

पब्लिक Wi-Fi के प्रयोग से बचें

ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान आप पब्लिक Wi-Fi का प्रयोग करने से बचें. कई बार हम खरीददारी करते समय पब्लिक Wi-Fi का प्रयोग कर लेते है, इससे आपके बैंक डिटेल्स के लीक का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए आप ज़ब भी ऑनलाइन खरीद करें तो अपने डाटा और Wi-Fi का उपयोग करें.

ये भी पढ़ें – Flipkart Big Billion Days Sale में भारी डिस्काउंट पर खरीदें 5G स्मार्टफोन, यहां है आपके लिए बेस्ट डील

Advertisement. Scroll to continue reading.

You May Also Like

क्रिकेट

PAK vs ENG: रावलपिंडी में खेले गए पहले टेस्ट में पाकिस्तान को 74 रनों से हराने के बाद इंग्लैंड ने दूसरे में जीत की...

क्रिकेट

Rahul Dravid on Team India loss: इंडियन क्रिकेट टीम इस समय बांग्लादेश के दौरे पर है और तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले...

राज्य

भाजपा ने सपा की परपंरागत सीट रही रामपुर में जीत दर्ज करके आजम खान को बड़ा झटका दे दिया है. रामपुर में बीजेपी की...

देश

NVS Answer Key 2022: नवोदय विद्यालय समिति ने टीजीटी पदों के लिए एनवीएस उत्तर कुंजी 2022 जारी कर दी है. उम्मीदवार जो टीजीटी परीक्षा...

Advertisement