Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

राज्य

3 नवंबर को अयोध्या में दीपोत्सव: 7.50 लाख दीयों से जगमगाएगी रामनगरी, शामिल हो सकते हैं PM मोदी

भगवान श्री राम की नगरी अयोध्या (Ayodhya) में दीवापली इस बार बेहद खास होने वाली है. दीपोत्सव (Deepotsav) को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ले जाने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने पर्यटन, संस्कृति और अयोध्या विकास प्राधिकरण (Ayodhya Development Authority) को बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है.

अयोध्या: भगवान श्री राम की नगरी अयोध्या (Ayodhya) में दीवापली इस बार बेहद खास होने वाली है. दीपोत्सव (Deepotsav) को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ले जाने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने पर्यटन, संस्कृति और अयोध्या विकास प्राधिकरण (Ayodhya Development Authority) को बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है. 4 नवंबर को दिवाली है और 3 नवंबर को छोटी दिवाली के दिन अयोध्या में 7 लाख 50 हजार दीपक प्रज्वलित होंगे. संभावना है कि दीपोत्सव समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हो सकते हैं. साथ ही उनके मंत्रिमंडल के कुछ सदस्यों समेत कुछ विश्व स्तर के मेहमान भी इस उत्सव की शोभा बढ़ाएंगे. हालांकि, राजनीतिक गलियारे में चल रही चर्चाओं की मानें तो दीपोत्सव की दिव्यता से उत्तर प्रदेश के 2022 के विधानसभा चुनाव को ऊर्जा देने की तैयारी है.

राम मंदिर निर्माण शुरू होने के बाद दूसरा दीपोत्सव
अवध विश्वविद्यालय के 7000 वालंटियर साढ़े सात लाख दीपक जलाकर अपना ही कीर्तिमान दोबारा से तोड़ने का प्रयास करेंगे. राम मंदिर निर्माण शुरू होने के बाद ये दूसरा दीपोत्सव है. ऐसे में संपूर्ण अयोध्या को जगमग दुल्हन की तरह सजाया जाएगा. गजेटियर में दर्ज ऐतिहासिक, पौराणिक कुंड और अयोध्या के सभी प्राचीन मंदिरों पर दीपक जलाए जाएंगे. योगी सरकार 5वीं बार भव्य दीपोत्सव मनाने जा रही है. इस बार का योगी सरकार का ये दीपोत्सव इस सरकार में आखिरी दीपोत्सव होगा. सरकार इस बार के दीपोत्सव को और भव्यता देने की तैयारी कर रही है

इस बार टूटेगा 4 साल का रिकॉर्ड

  • साल 2017 में 1.87 लाख दीपक जलाए गए
  • साल 2018 में सरयू के तट पर 3 लाख दीपक जलाए गए
  • साल 2019 में 6 लाख दीप जलाए गए
  • साल 2020 में सरयू के तट पर 5.51 लाख मिट्टी के दीपक जलाए गए

अयोध्या ने बनाया गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड
गौरतलब है कि 2019 में दीपावली के अवसर पर सरयू नदी के तट पर अयोध्या के भव्य दीपोत्सव पर रिकॉर्ड 4,10,000 मिट्टी के दीये जलाए गए थे और उसके ठीक एक साल बाद 2020 में कुल 5.84 लाख दीप जलाए गए.

बॉलीवुड की भी होगी एंट्री
अयोध्या में होने वाले दीपोत्सव में बॉलीवुड (Bollywood) की भी एंट्री हो रही है. इस बार दीपोत्सव भी 7 से 10 दिन का हो सकता है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार के बनने के बाद अयोध्या में दीपोत्सव की तैयारी शुरू हुई और चार दीपोत्सव बहुत ही सफलतापूर्वक विश्व रिकार्ड बनाते हुए संपन्न किया गया. लेकिन, इस बार पांचवा दीपोत्सव बेहद खास होने जा रहा है.

त्रेता युग थीम आएगी नजर
सीएम योगी आदित्यनाथ ने दीपोत्सव से पहले 35 करोड़ से अयोध्या की सड़कें, गलियां, नालियां, क्रॉसिंग को सवारने के निर्देश दिए है. अयोध्या की पांचवा दीपोत्सव में त्रेता युग थीम नजर आएगी. इस बार के दीपोत्सव में अंतरराष्ट्रीय स्तर की रामलीला का मंचन किया जाएगा. अयोध्या के प्रवेश मार्गों से लेकर राम की पैड़ी, सरयू घाट से लेकर राम जन्मभूमि तक इन सभी जगहों पर विशेष सेट तैयार किए जाएंगे. जिससे अयोध्या आने वाले पर्यटक दीपोत्सव में अपने आपको और राममय में लीन पाएंगे.

Advertisement. Scroll to continue reading.

You May Also Like

राज्य

नई दिल्ली. गुजरात और हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के बाद आज यानी 8 दिसंबर को सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू...

देश

नई दिल्ली. देश के 2 राज्यों में विधानसभा चुनाव के बाद गुरुवार को सुबह 8 बजे से मतगणना हो रही है. गुजरात में एक...

राज्य

अब तक रुझानों के अनुसार एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी राज्य में प्रचंड बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रही है. कांग्रेस और...

देश

गुजरात में एक और 5 दिसंबर को विधानसभा चुनाव के लिए 63.14 फीसदी वोट डाले गए थे. वहीं हिमाचल में 12 नवंबर को 75.6...

Advertisement