Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

वीडियो

Karate Golden Girl: असम के डिब्रूगढ़ की राजीना गोवाला ने कराटे में जीता गोल्ड मेडल

Karate Golden Girl
Karate Golden Girl

“परिश्रम सफलता की कुंजी है” इस बात को चरितार्थ किया है असम के डिब्रूगढ़ स्थित माईंजान चाय बागान में काम करने वाली युवती राजीना गोवाला ने. जिसने चाय बागान में काम करके अपने परिवार का भरण पोषण करने साथ ही कराटे खेल में अपनी प्रतिभा का लोहा साबित करते हुए राज्यिक व राष्ट्रीय स्तर के कई प्रतियोगिताओं में स्वर्ण पदक सहित कई पदक जीते है. हाल ही में पश्चिम बंगाल में आयोजित 11th South Asian Ashihara Karate Championship प्रतियोगिता में कई देशों के खिलाड़ियों को पछाड़ते हुए स्वर्ण पदक हासिल की है. जिसके लिए राजीना जी तोड़ मेहनत करती है. राजीना के पिता रंजीत गोवाला व उनकी माता आश्रित गोवाला उनकी इस उपलब्धि से काफी खुश है.

राजीना के पिता चाय बागान में श्रमिक थे. लेकिन अब वे रिटायर हो गये हैं. उनकी छह बेटियां थी. जिसमें से चार की उन्होंने शादी करवा दी. पांचवी बेटी राजीना थी पर रंजीत गोवाला के नॉकरी से निकलने के बाद घर की पूरी जिम्मेदारी राजीना के कंधों पर आ गयी. पढ़ाई छोड़ राजीना ने चाय बागान में काम शुरू किया. उसने अपनी छोटी बहन को पढ़ाई के साथ ही कराटे सीखाने के लिए लेकर जाती थी. क्योंकि उसे जीवन मे कुछ करने की चाह थी.

अपनी बहन के साथ वह हर रोज सुबह 4 बजे कराटे प्रशिक्षण केंद्र पहुंच जाती थी. जब कराटे शिक्षक तपन भुइयां ने राजीना की कराटे में दिलचस्पी देखी तो उन्होंने उसे सीखने को कहा जिसके बाद राजीना कराटे सीखना शुरू किया और पहले ही साल में पदक जीती. जिसके बाद जीत का सिलसिला शुरू हो गया. चाय बागान में काम कर अपनी प्रतिभा को लोहा मनवाने वाली राजीना गोवाला को सही मदद मिले तो वह देश का नाम अंतर्राष्ट्रीय खेलों में भी रौशन करेंगी इसमें दो राय नहीं है. लेकिन यह सरकारी मदद के बिना भी होना मुश्किल है क्योंकि राजीना काम करेंगी तो उसके माता पिता व बहन को दो रोटी मिल पायेगी!

You May Also Like

क्रिकेट

दुनिया भर में टी 20 क्रिकेट लीग का क्रेज बढ़ता जा रहा है. IPL की बड़ी सफलता के बाद क्रिकेट खेलने वाले प्रत्येक देश...

क्रिकेट

ZIM vs BAN: जिंबाब्वे ने तीन मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मैच में बांग्लादेश को 5 विकेट से हरा दिया है. जीत के...

स्पोर्ट्स

CWG 2022: भारतीय महिला हॉकी टीम (Indian women hockey team) ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में अपना सफर ब्रांज मेडल के साथ समाप्त किया है....

क्रिकेट

IND vs WI: वेस्टइंडीज के खिलाफ 5 वें और आखिरी टी 20 मुकाबले में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रेयस...

Advertisement