Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

विदेश

चीन के 68 विमान ताइवान की हवाई सीमा में घुसे, क्या अब दिखेगा ड्रैगन का असली रूप!

68 Chinese planes crossed the Medina recharge, alleges Taiwan
(Photo/PTI)

China-Taiwan: ताइवान (Taiwan) के रक्षा मंत्रालय ने बड़ा दावा किया है. रक्षा मंत्रालय का कहना है कि 68 चीनी (China) विमान, 13 युद्धपोत शुक्रवार को मध्य रेखा को पार कर गए है. ताइवान (Taiwan) रक्षा मंत्रालय ने आगे कहा, चीनी (China) सेना की निंदा करें जो जानबूझकर ताइवान (Taiwan) की मध्य रेखा को पार कर रही है और ताइवान (Taiwan) के आसपास के जल और वायु क्षेत्र में घुसकर परेशान कर रही है. सेना कड़ी कार्रवाई के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा की रक्षा करेगी.

खबर में खास

  • चीन विमानों ने ताइवान (Taiwan) द्वीप को पार किया
  • हवाई क्षेत्र से गुजरे जहां पैट्रियट मिसाइलें तैनात
  • चीन (China) ने 100 से अधिक युद्धक विमानों को उड़ाया

चीनी (China) विमानों ने ताइवान (Taiwan) द्वीप को पार किया

चीनी (China) मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, चीनी (China) मिसाइलों शुक्रवार को बीजिंग के सैन्य अभ्यास के दौरान ताइवान (Taiwan) के ऊपर से उड़ी थीं. चीन (China) के सैन्य-संबद्ध राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय के प्रोफेसर मेंग जियांगकिंग ने बीजिंग की क्षमताओं की सटीकता की सराहना करते हुए राज्य प्रसारक सीसीटीवी के साथ बात की. उन्होंने कहा, इस बार हमारे अभ्यास में लाइव-फायरिंग परीक्षण शामिल थे, और यह पहली बार था जब उन्होंने ताइवान (Taiwan) द्वीप को पार किया.

हवाई क्षेत्र से गुजरे जहां पैट्रियट मिसाइलें तैनात

उन्होंने कहा, वे एक हवाई क्षेत्र से गुजरे जहां पैट्रियट मिसाइलें – एक अत्यधिक मोबाइल सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली जो चीनी (China) युद्धक विमानों के खिलाफ एक महत्वपूर्ण रक्षा होगी, जिसे तैनात किया गया है. मेंग ने कहा, पीएलए ने द्वीप के सबसे करीबी अभ्यास का भी प्रतिनिधित्व किया, इसका पहला घेरा और पहली बार ताइवान (Taiwan) के पूर्व में एक शूटिंग रेंज स्थापित किया.

चीन (China) ने 100 से अधिक युद्धक विमानों को उड़ाया

चीन (China) की आधिकारिक शिन्हुआ समाचार एजेंसी अनुसार, अभ्यास के दौरान सेना ने लड़ाकों और हमलावरों समेत 100 से अधिक युद्धक विमानों को उड़ाया गया. साथ ही 10 से अधिक विध्वंसक और युद्धपोत भी उड़ाए. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, चीनी (China) अभ्यास में नौसेना, वायु सेना, रॉकेट बल, रणनीतिक सहायता बल और रसद समर्थन बल के सैनिक शामिल हैं.

Advertisement. Scroll to continue reading.

दरअसल, मध्य रेखा एक अनौपचारिक, लेकिन एक बार बड़े पैमाने पर पालन की जाने वाली सीमा है जो ताइवान (Taiwan) स्ट्रेट के बीच में चलती है, जो ताइवान (Taiwan) और चीन (China) को अलग करती है.

You May Also Like

क्रिकेट

दुनिया भर में टी 20 क्रिकेट लीग का क्रेज बढ़ता जा रहा है. IPL की बड़ी सफलता के बाद क्रिकेट खेलने वाले प्रत्येक देश...

क्रिकेट

ZIM vs BAN: जिंबाब्वे ने तीन मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मैच में बांग्लादेश को 5 विकेट से हरा दिया है. जीत के...

स्पोर्ट्स

CWG 2022: भारतीय महिला हॉकी टीम (Indian women hockey team) ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में अपना सफर ब्रांज मेडल के साथ समाप्त किया है....

क्रिकेट

IND vs WI: वेस्टइंडीज के खिलाफ 5 वें और आखिरी टी 20 मुकाबले में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रेयस...

Advertisement