Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

विदेश

China Taiwan Crisis: रूस-यूक्रेन के बाद क्या चीन-ताइवान में अब होगी जंग? चाइना ने लॉन्च की डोंगफेंग बैलिस्टिक मिसाइल

Representative image of Dongfeng ballistic missiles (Photo Credit: ANI)
डोंगफेंग बैलिस्टिक मिसाइल की Representative image (Photo Credit: ANI)

China Taiwan Crisis: पूरी दुनिया में अब इस बात को लेकर चर्चा हो रही है कि क्या रूस-यूक्रेन (Russia-Ukraine War) की तरह दो और देशों में युद्ध होने जा रहा है. दरअसल, चीन (China) के रवैये को देखते हुए पूरी दुनिया चिंतित है कि क्या चाइना-ताइवान (China Taiwan) पर हमला करेगा. क्योंकि जिस तरह से चीन (China) ताइवान (Taiwan) की अपने सेनाओं के जरिए घेराबंदी कर रहा है. ठीक फरवरी 2022 के महीने में रूस ने यूक्रेन की मोर्चेबंदी की थी. उसके बाद परिणाम पूरी दुनिया के सामने है. वैसे ही चीन (China) कर रहा है. जिसको लेकर शंकाएं बढ़ गई है.

खबर में खास

  • ताइवान (Taiwan) रक्षा मंत्रालय ने कहा, जानिए
  • चीन (China) ने किया डीएफ बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च
  • 25 साल में ये अमेरिकी हाउस स्पीकर की पहली यात्रा

ताइवान (Taiwan) रक्षा मंत्रालय ने कहा, जानिए

ताइवान (Taiwan) रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को साफ कहा, पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने द्वीप के पूर्वोत्तर और दक्षिण-पश्चिम जल में कई डोंगफेंग (DF) बैलिस्टिक मिसाइलें लॉन्च की हैं. दरअसल, अमेरिकी सदन की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी के ताइपे से रवाना होने के एक दिन बाद चीन (China) ने आज ताइवान (Taiwan) के मुख्य द्वीप के आसपास सैन्य अभ्यास शुरू किया. द्वीप के चारों ओर कम से कम छह चयनित क्षेत्रों में लाइव-फायर अभ्यास शुरू हुआ, जो अपने आप को मानते हैं और इसे लेने की धमकी देते हैं.

ये भी पढ़ें: केरल में विस्फोटक बरामद, लावारिस मिली 8,000 जिलेटिन की छड़ें

चीन (China) ने किया डीएफ बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च

Advertisement. Scroll to continue reading.

ताइवान (Taiwan) के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, पीएलए ने 13:56 के बाद से हमारे एनई और एसडब्ल्यू जल में कई डीएफ बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च किए हैं. आरओसीएर्मेडफोर्स ने कई माध्यमों से स्थिति की निगरानी की है, जबकि हमारी रक्षा प्रणालियों को सक्रिय कर दिया गया है. हम ऐसी तर्कहीन कार्रवाई की निंदा करते हैं जिसने क्षेत्रीय शांति को खतरे में डाल दिया है.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, चीनी (China) पीएलए ने ताइवान (Taiwan) के उत्तरी, दक्षिण-पश्चिमी और दक्षिण-पूर्वी जल और हवाई क्षेत्र में संयुक्त युद्ध प्रशिक्षण अभ्यास का आयोजन किया. ईस्टर्न थिएटर कमांड के तहत, अभ्यास में नौसेना, वायु सेना, रॉकेट फोर्स, स्ट्रेटेजिक सपोर्ट फोर्स और लॉजिस्टिक सपोर्ट फोर्स के सैनिक शामिल थे.

संयुक्त नाकाबंदी, समुद्री लक्ष्य पर हमला, जमीनी लक्ष्यों पर हमला, और हवाई क्षेत्र नियंत्रण ऑपरेशन समेत प्रमुख प्रशिक्षण सत्रों पर केंद्रित अभ्यास, और सैन्य अभियानों में सैनिकों की संयुक्त युद्ध क्षमताओं का परीक्षण किया गया. ताइवान (Taiwan) के रक्षा मंत्रालय ने कहा, वे कोई वृद्धि नहीं चाहते हैं, लेकिन जब हमारी सुरक्षा और संप्रभुता की बात आती है तो हम खड़े नहीं होते हैं.

मंत्रालय ने कहा, आरओसी सशस्त्र बल हमेशा की तरह काम कर रहे हैं और पीआरसी से तर्कहीन गतिविधियों के जवाब में हमारे परिवेश की निगरानी कर रहे हैं, जिसका उद्देश्य यथास्थिति को बदलना और क्षेत्र की सुरक्षा को अस्थिर करना है. हम कोई वृद्धि नहीं चाहते हैं, लेकिन जब हमारी सुरक्षा की बात आती है तो हम खड़े नहीं होते हैं.

25 साल में ये अमेरिकी हाउस स्पीकर की पहली यात्रा

अप्रैल 1997 में न्यूट गिंगरिच के ताइवान (Taiwan) आने के बाद 25 सालों में यह अमेरिकी हाउस स्पीकर की पहली यात्रा है. यह 22 सालों में स्पीकर पेलोसी की ताइवान (Taiwan) की पहली यात्रा भी थी. पेलोसी के ताइपे से एक यात्रा के बाद छोड़ने के बाद चीन (China) ने ताइवान (Taiwan) के वायु रक्षा पहचान क्षेत्र (ADIZ) में 27 विमान भेजे.

पेलोसी ने बुधवार को कहा कि कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल के दौरे को एक कड़े बयान के रूप में देखा जाना चाहिए कि अमेरिका ताइवान (Taiwan) के साथ खड़ा है. उन्होंने एक बयान में कहा, हम ताइवान (Taiwan) के लोगों को सुनने, सीखने और अपना समर्थन दिखाने के लिए ताइवान (Taiwan) आए थे, जिन्होंने एक संपन्न लोकतंत्र का निर्माण किया है जो दुनिया में सबसे स्वतंत्र और सबसे खुले में से एक है.

Advertisement. Scroll to continue reading.

You May Also Like

क्रिकेट

दुनिया भर में टी 20 क्रिकेट लीग का क्रेज बढ़ता जा रहा है. IPL की बड़ी सफलता के बाद क्रिकेट खेलने वाले प्रत्येक देश...

क्रिकेट

ZIM vs BAN: जिंबाब्वे ने तीन मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मैच में बांग्लादेश को 5 विकेट से हरा दिया है. जीत के...

स्पोर्ट्स

CWG 2022: भारतीय महिला हॉकी टीम (Indian women hockey team) ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में अपना सफर ब्रांज मेडल के साथ समाप्त किया है....

क्रिकेट

IND vs WI: वेस्टइंडीज के खिलाफ 5 वें और आखिरी टी 20 मुकाबले में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रेयस...

Advertisement