Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

विदेश

बांग्लादेश में हो रहे श्रीलंका जैसे हालात, आर्थिक तंगी से जूझ रहा पड़ोसी मुल्क

Sheikh Hasina
बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना: ANI

नई दिल्ली. बांग्लादेश (Bangladesh) में श्रीलंका जैसे हालात में पैदा हो गए है. पड़ोसी देश बांग्लादेश में आर्थिक संकट बढ़ता जा रहा है. बांग्लादेश ने हाल ही विश्वबैंक और एशियन बैंक से दो अरब डॉलर मदद की मांग है. पड़ोसी मुल्क ने दोनों से एक-एक अरब डॉलर की मदद की मांग की है. बांग्लादेश की अर्थ व्यवस्था 416 अरब डॉलर की बताई जाती है. एक समय था जब बांग्लादेश की अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ रहा थी. हालांकि रूस और यूक्रेन युद्ध के कारण बांग्लादेश की अर्थव्यवस्था की रफ्तार थम सी गई है.

इस खबर में ये है खास-

  • ईंधन की कीमत में भारी उछाल
  • श्रीलंका में भी है आर्थिक संकट
  • कपड़ा उद्योग प्रभावित

ईंधन की कीमत में भारी उछाल

अब तो देश में भारी आर्थिक संकट देखने को मिल रहा है. ईंधन की कीमतों भारी उछाल देखने को मिला है. बिजली, फर्टिलाइजर और गैस की दाम में भारी इजाफा देखने को मिला है. आर्थिक संकट के बीच बांग्लादेश के लोगों को अभी और महंगाई का सामना करना पड़ सकता है. उम्मीद की जा रही है कि अगले महीने एक बार फिर से बिजली और पानी की कीमतों में वृद्धि देखने को मिल सकती है.

श्रीलंका में भी है आर्थिक संकट

इससे पहले श्री लंका में आर्थिक संकट के बीच भयंकर विरोध प्रदर्शन देखने को मिला था. आर्थिक संकट से निपटने से नाकाम रहने के बाद श्री लंका के पूर्व राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे देश छोड़कर भाग खड़े हुए थे. वहीं कुछ दिनों पहले श्री लंका में सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे लोगों ने ऱाष्ट्रपति आवास पर कब्जा कर लिया था. साथ ही प्रदर्शनकारियों ने श्रीलंका के प्रधानमंत्री के घर को आग के हवाले कर दिया था.

Advertisement. Scroll to continue reading.

कपड़ा उद्योग प्रभावित

दरअसल में बांग्लादेश कपड़ा निर्यातकों में बड़ा देश माना जाता है. क्रेन पर रूसी ने हमले ने कई देशों की आर्थिक रफ्तार को धीमा कर दिया था. इसी तरह से रूस-यूक्रेन युद्ध से बांग्लादेश की अर्थव्यवस्था की रफ्तार पर विराम लग गया है. इस समय बांग्लादेश के सामने सबसे बड़ा सकंट ऊर्जा संकट है.

You May Also Like

बॉलीवुड

मॉडल ने पंखे से लटक कर अपनी जान दे दी. मौके से एक सुसाइड नोट मिला है. सुसाइड नोट में लिखा है, मौत के...

बॉलीवुड

मुंबई के अंधेरी इलाके में 30 साल की मॉडल आकांक्षा ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. आत्महत्या से पहले आकांक्षा ने सुसाइट नोट में...

देश

नई दिल्लीः भारत में आज शुक्रवार को कोरोना के मामलों में गिरावट देखने को मिली है. पिछले 24 घंटे में कोविड-19 (India Coronavirus Case) के...

बॉलीवुड

खबरों की मानें त ऋचा के हाथ में सजी मेहंदी राजस्थान से आई है. इसके साथ ही मेहंदी सेरेमनी के लिए 5 ऑर्टिस्ट्स को...

Advertisement