Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

विदेश

चीन ने अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष पर लगाए प्रतिबंध, जानें कौन हैं नैंसी पेलोसी

Nancy Pelosi
Nancy Pelosi

चीन ने अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi) की इस सप्ताह की शुरुआत में ताइवान की यात्रा किए जाने को लेकर उन पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है. चीनी विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर कहा कि पेलोसी ने उस स्व-शासित द्वीप की उनकी यात्रा को लेकर चीन की चिंताओं और विरोध की अवहेलना की है, जिस पर बीजिंग अपना दावा जताता है. तो चलिए जानते हैं नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi) कौन हैं, क्या है पूरा मामला.

खबर में खास

  • चीन और पेलोसी का क्या है मामला समझिए
  • जानिए कौन हैं नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi)

चीन और पेलोसी का क्या है मामला समझिए

इससे पहले पेलोसी ने कहा था कि चीन अमेरिकी अधिकारियों को ताइवान की यात्रा करने से नहीं रोक सकता. दरअसल, चीन ताइवान को अपना क्षेत्र बताता है और विदेशी सरकारों के साथ उसके संबंधों का विरोध करता है. चीनी विदेश मंत्रालय के बयान में पेलोसी के ताइवान दौरे को उकसावे वाली कार्रवाई करार दिया गया है. इसमें कहा गया कि यह कदम चीन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के खिलाफ है.

बयान के मुताबिक, पेलोसी और उनके परिवार पर प्रतिबंध लागू किए जाएंगे. हालांकि, चीन ने यह स्पष्ट नहीं किया कि प्रतिबंध किस तरह के होंगे. वैसे, आमतौर पर ऐसे प्रतिबंध प्रतीकात्मक प्रकृति के होते हैं।

जानिए कौन हैं नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi)

नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi) पिछले 25 वर्षों में ताइवान की यात्रा करने वाली अमेरिका की सबसे शीर्ष अधिकारी हैं. कांग्रेस के लिए अपने चुनाव से पहले उन्होंने 1981 से 1983 तक कैलिफोर्निया डेमोक्रेटिक पार्टी की अध्यक्षता की. अब अपने 18 वें कार्यकाल में पेलोसी पहली बार 1987 के विशेष चुनाव में कांग्रेस के लिए चुनी गईं.

Advertisement. Scroll to continue reading.

वह कैलिफोर्निया के कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल की डीन हैं. वह कांग्रेस में एक पार्टी का नेतृत्व करने वाली पहली महिला हैं, और दो बार हाउस माइनॉरिटी लीडर (2003-2007 और 2011-2019) और हाउस स्पीकर (2007-2011 और 2019 के बाद से) के रूप में काम कर चुकी हैं. 3 जनवरी, 2021 को पेलोसी को चौथे कार्यकाल के लिए सदन के अध्यक्ष के रूप में फिर से चुना गया.

You May Also Like

क्रिकेट

दुनिया भर में टी 20 क्रिकेट लीग का क्रेज बढ़ता जा रहा है. IPL की बड़ी सफलता के बाद क्रिकेट खेलने वाले प्रत्येक देश...

क्रिकेट

ZIM vs BAN: जिंबाब्वे ने तीन मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मैच में बांग्लादेश को 5 विकेट से हरा दिया है. जीत के...

स्पोर्ट्स

CWG 2022: भारतीय महिला हॉकी टीम (Indian women hockey team) ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में अपना सफर ब्रांज मेडल के साथ समाप्त किया है....

क्रिकेट

IND vs WI: वेस्टइंडीज के खिलाफ 5 वें और आखिरी टी 20 मुकाबले में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रेयस...

Advertisement