Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

विदेश

China-Taiwan Tension: चीन ने ऑस्ट्रेलिया को दी धमकी, ड्रैगन बोला-ताइवान को लेकर सावधानी बरतें

United Nations
United Nations(source-social media)

China-Taiwan Tension: अमेरिकी स्पीकर नैंसी पेलोसी (American Speaker Nancy Pelosi) ने जब से ताइवान (Taiwan) का दौरा किया है. तभी से चीन का पारा सातवें आसमान पर पहुंचा हुआ है. चीन (China) की सेना ताइवान (Taiwan) के पास सैन्य अभ्यास लगातार कर रही है. इस बीच ऑस्ट्रेलिया (Australia) को चेतावनी दी है. चीनी राजदूत (Chinese Ambassador) ने कहा, ताइवान (Taiwan) को लेकर ऑस्ट्रेलिया (Australia) को सावधानी बरतनी चाहिए. चीन (China) के एक राजदूत (Chinese Ambassador) ने बुधवार (10 अगस्त) को कहा, ऑस्ट्रेलिया (Australia) में हाल में हुआ सत्ता परिवर्तन चीन के साथ खराब रिश्तों में पुन:निर्धारित करने का एक मौका था, लेकिन नए प्रशासन को ताइवान के मसले पर सावधानी बरतनी चाहिए.

खबर में खास

  • जापान के जल क्षेत्र में मिसाइलें दागने की निंदा
  • ‘शियाओ ने ताकत के इस्तेमाल से भी इनकार नहीं किया’
  • ‘अन्य साधनों के इस्तेमाल को खारिज नहीं कर सकते’

जापान के जल क्षेत्र में मिसाइलें दागने की निंदा

ऑस्ट्रेलिया (Australia) में चीन के राजदूत (Chinese Ambassador) शियाओ कियान ने कहा, उन्हें इस बात पर हैरत हुई कि ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने अमेरिका और जापान के साथ मिलकर एक बयान पर हस्ताक्षर किए, जिसमें अमेरिकी प्रतिनिधिसभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी (American Speaker Nancy Pelosi) की पिछले हफ्ते ताइवान (Taiwan) की यात्रा की प्रतिक्रिया में चीन (China) की ओर से जापान के जल क्षेत्र में मिसाइलें दागने की निंदा की गई है.

‘शियाओ ने ताकत के इस्तेमाल से भी इनकार नहीं किया’

शियाओ (Chinese Ambassador) ने नेशनल प्रेस क्लब से कहा, हमें उम्मीद है कि ऑस्ट्रेलिया (Australia)ई पक्ष चीन-ऑस्ट्रेलिया (Australia) संबंधों को गंभीरता से ले सकता है. एक चीन (China) सिद्धांत को गंभीरता से ले और ताइवान (Taiwan) मसले पर सावधानी बरते. उन्होंने यह नहीं बताया कि ताइवान (Taiwan) के पास चीन (China) का सैन्य अभ्यास कब खत्म होगा, मगर कहा कि इस बाबत घोषणा उचित समय पर की जाएगी. चीन ताइवान (Taiwan) का शांतिपूर्ण तरीके से एकीकरण करना चाहता है लेकिन शियाओ ने ताकत के इस्तेमाल से भी इनकार नहीं किया.

Advertisement. Scroll to continue reading.

‘अन्य साधनों के इस्तेमाल को खारिज नहीं कर सकते’

चीनी राजदूत (Chinese Ambassador) ने कहा, हम कभी भी अन्य साधनों के इस्तेमाल को खारिज नहीं कर सकते हैं. जब जरूरी होगा और जब मजबूरी होगी, तो हम सभी जरूरी साधन इस्तेमाल करने के लिए तैयार हैं. चीन (China) के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने इस हफ्ते कहा था कि ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने चीन द्वारा अपनी संप्रभुता एवं क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा करने वाले कानूनी, न्यायोचित और वैध उपायों की बिना वजह आलोचना की है.

You May Also Like

बॉलीवुड

मॉडल ने पंखे से लटक कर अपनी जान दे दी. मौके से एक सुसाइड नोट मिला है. सुसाइड नोट में लिखा है, मौत के...

बॉलीवुड

मुंबई के अंधेरी इलाके में 30 साल की मॉडल आकांक्षा ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. आत्महत्या से पहले आकांक्षा ने सुसाइट नोट में...

देश

नई दिल्लीः भारत में आज शुक्रवार को कोरोना के मामलों में गिरावट देखने को मिली है. पिछले 24 घंटे में कोविड-19 (India Coronavirus Case) के...

बॉलीवुड

खबरों की मानें त ऋचा के हाथ में सजी मेहंदी राजस्थान से आई है. इसके साथ ही मेहंदी सेरेमनी के लिए 5 ऑर्टिस्ट्स को...

Advertisement