Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

विदेश

Quad में विचार, कैसे चीन-रूस होंगे चित, जानें क्वाड समूह के 4 नेताओं की 10 बड़ी बातें

Quad
Quad

नई दिल्लीः जापान की राजधानी टोक्यो (Tokyo, the capital of Japan) में क्वाड (Quad) समूह के नेताओं की बैठक चल रही है. ऐसे में सही नेता अपने अपने हिसाब से मौजूदा चुनौतियों को लेकर अपना अपना पक्ष रख रहे हैं. आपको बता दें कि बैठक में चार देशों के राष्ट्र प्रमुखों के बीच यूक्रेन-रूस जंग समेत कई मुद्दों पर चर्चा हुई. PM Modi, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा टोक्यो में क्वाड लीडर्स समिट के लिए एक साथ इकट्ठा हुए. जानिए क्वाड समिट की 10 बड़ी बातें.

  1. PM Modi ने बैठक में कहा, ”इतने कम समय में ‘क्वाड’ समूह ने विश्वव स्तर पर एक महत्तवपूर्ण स्थान बना लिया है. आज ‘क्वाड’ का दायरा व्यापक हो गया है और स्वरूप प्रभावी हो गया है. हमारा आपसी विश्वास, दृढ़ संकल्प लोकतांत्रिक शक्तियों को नई ऊर्जा और उत्साह दे रहा है.’क्वाड’ के स्तर पर हमारे आपसी सहयोग से एक फ्री, ओपन और समावेशी ‘इंडो पैसिफिक क्षेत्र’ को प्रोत्साहन मिल रहा है, जो हम सभी का साझा उद्देश्य है.”
  2. PM Modi ने कहा, ”Corona की विपरीत परिस्थितियों के बावजूद हमने वैक्सीन वितरण, जलवायु कार्रवाई, आपूर्ति श्रृंखला लचीलापन, आपदा में प्रतिक्रिया, आर्थिक सहयोग जैसे कई क्षेत्रों में आपसी समन्वय बढ़ाया है. इसने इंडो-पैसिफिक में शांति, समृद्धि और स्थिरता सुनिश्चित हो रही है.”
  3. PM Modi का शिखर सम्मेलन में राष्ट्रपति जो बाइडन ने स्वागत किया था. इस मौके पर जो बाइडने ने कहा-”आपसे व्यक्तिगत तौर पर दोबारा मिलकर बहुत अच्छा लग रहा है.”
  4. अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडन ने कहा, ”इंडो पैसिफिक में अमेरिका एक मजबूत, स्थिर और स्थायी साझेदार होगा. हम हिंद-प्रशांत की शक्तियां हैं. जब तक रूस युद्ध जारी रखता है, हम भागीदार बने रहेंगे और वैश्विक प्रतिक्रिया का नेतृत्व करेंगे. हम साझा मूल्यों और हमारे पास मौजूद विजन के लिए हम एक साथ हैं. इस क्षेत्र को शांतिपूर्ण और स्थिर रखने, इस महामारी से निपटने और इसके बाद जलवायु संकट को दूर करने के लिए हमारे पास बहुत काम है.”
  5. जो बाइडन ने कहा, ”यूक्रेन के खिलाफ रूस की कार्रवाई से खाद्य संकट दुनियाभर में गहरा गया है. जब तक यह युद्ध रहेगा तब तक ये संकट भी जारी रहेगा. यूक्रेन जिस तरह से युद्ध जारी रखे हुए है, ऐसे में जरूरी है कि हम एकजुट होकर खड़े हों. मानवाधिकारों की हमेशा रक्षा की जानी चाहिए.”
  6. जो बाइडन ने ऑस्ट्रेलिया के नए पीएम एंथनी अल्बनीज पर चुटकी लेते हुए मजाक में कहा, ”आपने कल ही पीएम पद की शपथ ली. इसके बाद आप एक विमान पर चढ़ गए. अगर आप यहां रहते हुए सो जाते हैं, तो यह ठीक है.” बाइडेन की यह बात सुनकर सभी ठहाके लगाने लगे.
  7. जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने कहा, ”यूक्रेन पर रूस का आक्रमण संयुक्त राष्ट्र चार्टर के सिद्धांतों को पूरी तरह से चुनौती देता है. हमें आसियान, दक्षिण एशिया के साथ-साथ प्रशांत द्वीप देशों की आवाज को ध्यान से सुनना चाहिए, ताकि सहयोग को आगे बढ़ाया जा सके, जो तत्काल मुद्दों को हल करने के लिए अनुकूल हो.”
  8. ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनीज ने कहा, ”मेरी सरकार आपके देशों के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध है. नई ऑस्ट्रेलियाई सरकार आर्थिक, साइबर, ऊर्जा, स्वास्थ्य और पर्यावरण सुरक्षा के माध्यम से जलवायु परिवर्तन पर कार्रवाई करने और अधिक लचीला इंडो पैसिफिक क्षेत्र के निर्माण को प्राथमिकता देती है.”
  9. बता दें कि दोपहर 12.30 बजे PM Modi और ऑस्ट्रेलिया के पीएम के बीच बातचीत होगी. दोपहर 2.40 बजे पीएम मोदी और जापानी पीएम फूमियो किशिदा से बातचीत होगी. इसके बाद द्विपक्षीय बैठक के बाद दोपहर 3.30 बजे जापान के प्रधानमंत्री डिनर का आयोजन करेंगे,  जिसमें एक बार फिर चारों देश के राष्ट्राध्यक्ष शिरकत करेंगे.
  10. सोमवार को भारत और अमेरिका ने टोक्यो में एक निवेश प्रोत्साहन समझौते पर हस्ताक्षर किए. भारत के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “यह निवेश प्रोत्साहन समझौता साल 1997 में भारत और अमेरिकी सरकार के बीच हस्ताक्षरित निवेश प्रोत्साहन समझौते का स्थान लेगा.”

You May Also Like

क्रिकेट

BCCI Surprising everyone: इंडियन क्रिकेट (Indian Cricket) में आजकल सरप्राइज देने का दौर चल रहा है. ये बात हम यूं ही नहीं कह रहे...

देश

अगस्त में नए उपराष्ट्रपति भी मिल जाएंगे. चुनाव को लेकर सत्तापक्ष और विपक्ष में प्रत्याशी को लेकर भारी मंथन जारी है. जल्द ही दोनों...

क्रिकेट

Virat Kohli- Bad Luck!: ”इसी होनी को तो क़िस्मत का लिखा कहते हैं जीतने का जहां मौका था वहीं मात हुई”. इंग्लैंड और भारत...

क्रिकेट

नई दिल्ली: इंग्लैंड टेस्ट टीम की किस्मत अचानक बदल गई है. इंग्लैंड ने पिछले 4 टेस्ट मैचों में धमाकेदार जीत दर्ज की है वो...

Advertisement