Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

विदेश

Indonesia Earthquake: भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़कर 268 हुई, 151 अब भी लापता

इंडोनेशिया की राष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण एजेंसी के प्रमुख के अनुसार, भूकंप से मंगलवार शाम साढे पांच बजे तक 268 लोगों की मौत की पुष्टि की जा चुकी है, जबकि 151 लोग अब भी लापता हैं. अधिकारियों ने बताया कि भूकंप से प्रभावित क्षेत्र में 22 हजार घरों को नुकसान पहुंचा है.

indonesia earthquake
इंडोनेशिया में भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़कर 268 हुई

टूटी हुई इमारतें, हर तरफ बिखरा हुआ मलबा और मलबे में अपनों को तलाशते लोग… ये तस्वीरें सोमवार को इंडोनेशिया में आए भूकंप से होने वाली त्रासदी को साफ बयां कर रही हैं. भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़कर 268 पहुंच गई है, जबकि 151 लोग अभी भी लापता बताए जा रहे हैं. भूकंप के झटके इतने जोरदार थे कि कई मिनटों तक धरती हिलती रही थी. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार, भूकंप पश्चिम जावा प्रांत के सियांजुर क्षेत्र में केंद्रित था, जिसकी गहराई 10 किलोमीटर (6.2 मील) थी. 

मरने वालों की संख्या 268 पहुंची

इंडोनेशिया की राष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण एजेंसी के प्रमुख के अनुसार, भूकंप से मंगलवार शाम साढे पांच बजे तक 268 लोगों की मौत की पुष्टि की जा चुकी है, जबकि 151 लोग अब भी लापता हैं. अधिकारियों ने बताया कि भूकंप से प्रभावित क्षेत्र में 22 हजार घरों को नुकसान पहुंचा है. कुदरत की इस मार में 1,000 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं.

अस्पताल में हुईं सबसे ज्यादा मौतें

सियांजुर के स्थानीय प्रशासन के प्रमुख ने बताया कि अधिकांश मौतें एक अस्पताल में हुई हैं, जहां मरीज भर्ती थे और वह अस्पताल खंडहर में तब्दील हो चुका है. उन्होंने इंडोनेशियाई मीडिया को बताया कि शहर के सयांग अस्पताल में भूकंप के बाद बिजली नहीं थी, जिससे डॉक्टर पीड़ितों का तुरंत इलाज करने में असमर्थ हो गए. जिनमें कुछ मरीजों ने इलाज के आभाव में दम तोड़ दिया. उन्होंने कहा कि मरीजों की भारी संख्या के कारण अधिक स्वास्थ्य कर्मियों की तत्काल आवश्यकता थी लेकिन अब चीजें नियंत्रण में है. 

Advertisement. Scroll to continue reading.

मेक्सिको में भी हिल गई धरती

मेक्सिको में बाजा कैलिफोर्निया के तट पर मंगलवार को 6.2 तीव्रता का भूकंप आया. भूकंप आते ही वहां अफरातफरी मच गई. लोग तुरंत अपने घरों से बाहर निकलकर रोड पर आ गए. अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीएस) का कहना है कि यह भूकंप बाजा कैलिफोर्निया में लास ब्रिसस के पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में लगभग 30 किमी (18.6 मील) की दूरी पर 19 किमी (12 मील) की गहराई में आया. इससे पहले इसी साल सितंबर में भी यहां भूकंप के झटके लगे थे.

You May Also Like

क्रिकेट

PAK vs ENG: रावलपिंडी में खेले गए पहले टेस्ट में पाकिस्तान को 74 रनों से हराने के बाद इंग्लैंड ने दूसरे में जीत की...

क्रिकेट

Rahul Dravid on Team India loss: इंडियन क्रिकेट टीम इस समय बांग्लादेश के दौरे पर है और तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले...

राज्य

सपा के लिए मैनपुरी सीट जीतना काफी अहम माना जा रहा है. इसलिए चुनाव से पहले अखिलेश ने चाचा के साथ अपनी पुरानी अदावत...

राज्य

भाजपा ने सपा की परपंरागत सीट रही रामपुर में जीत दर्ज करके आजम खान को बड़ा झटका दे दिया है. रामपुर में बीजेपी की...

Advertisement