Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

विदेश

भारत में पाकिस्तान सरकार का ट्विटर अकाउंट फिर से बंद, जानें वजह

Pakistan government's Twitter account withheld in India, again

नई दिल्ली: भारत में पाकिस्तान सरकार के ट्विटर अकाउंट को रोक दिया गया है. बताया जा रहा है कि हाल के महीनों में इस तरह की यह दूसरी घटना है. इस खाते को पहले जुलाई में भी रोक दिया गया था, लेकिन इसे फिर से सक्रिय कर दिया गया था और यह दिखाई दे रहा था. आज फिर से भारत में पाकिस्तान सरकार का ट्विटर अकाउंट फिर से बंद का संदेश दिया है.

खबर में खास

  • पाकिस्तान के ट्विटर पर बैन
  • पाकिस्तान सरकार का ट्विटर
  • भारत ने 8 YouTube चैनल पर बैन

पाकिस्तान के ट्विटर पर बैन

दरअसल, ट्विटर हैंडल को एक्सेस करते हुए देखा गया है. @Govtof Pakistan अकाउंट को कानूनी मांग के जवाब में भारत में रोक दिया गया है. ट्विटर के दिशानिर्देशों के अनुसार, माइक्रोब्लॉगिंग साइट एक वैध कानूनी मांग के जवाब में ऐसी कार्रवाई करती है, जैसे कि अदालत का आदेश. इससे पहले सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेशी संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था से संबंधित दुष्प्रचार फैलाने के लिए पाकिस्तान स्थित छह चैनलों सहित 16 YouTube समाचार चैनलों को बैन कर दिया था.

पाकिस्तान सरकार का ट्विटर

ट्विटर ने कहा कि अगर उसे “एक अधिकृत इकाई से एक वैध और उचित दायरे का अनुरोध प्राप्त होता है, तो समय-समय पर किसी विशेष देश में कुछ सामग्री तक पहुंच को रोकना आवश्यक हो सकता है.” सोशल मीडिया दिग्गज ने कहा, “इस तरह की रोक उस विशिष्ट क्षेत्राधिकार तक सीमित होगी जिसने वैध कानूनी मांग जारी की है या जहां सामग्री स्थानीय कानून (कानूनों) का उल्लंघन करती पाई गई है.” जून में भारत में ट्विटर ने संयुक्त राष्ट्र, तुर्की, ईरान और मिस्र में पाकिस्तान दूतावासों के आधिकारिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया था.

Advertisement. Scroll to continue reading.

भारत ने 8 YouTube चैनल पर बैन

इस साल अगस्त में भारत ने 8 YouTube आधारित समाचार चैनलों को बैन कर दिया, जिसमें एक पाकिस्तान से संचालित और एक फर्जी फेसबुक अकाउंट भारत विरोधी सामग्री ऑनलाइन पोस्ट करने के लिए शामिल है. सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी नियम, 2021 के तहत आपातकालीन शक्तियों को लागू करके कार्रवाई की गई थी.

इस कदम के आदेश 16 अगस्त को थे. अवरुद्ध भारतीय YouTube चैनलों को नकली और सनसनीखेज थंबनेल का उपयोग करते हुए देखा गया था, समाचार एंकरों और कुछ टीवी समाचार चैनलों के लोगो की छवियां दर्शकों को यह विश्वास दिलाने के लिए गुमराह करती हैं कि समाचार प्रामाणिक था. केंद्र सरकार ने अब तक भारत के खिलाफ नफरत फैलाने वाले संपर्क फैलाने के लिए 100 से अधिक यूट्यूब चैनल, 4 फेसबुक पेज, 5 ट्विटर अकाउंट और 3 इंस्टाग्राम अकाउंट को ब्लॉक कर दिया है.

You May Also Like

क्रिकेट

PAK vs ENG: रावलपिंडी में खेले गए पहले टेस्ट में पाकिस्तान को 74 रनों से हराने के बाद इंग्लैंड ने दूसरे में जीत की...

क्रिकेट

Rahul Dravid on Team India loss: इंडियन क्रिकेट टीम इस समय बांग्लादेश के दौरे पर है और तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले...

राज्य

सपा के लिए मैनपुरी सीट जीतना काफी अहम माना जा रहा है. इसलिए चुनाव से पहले अखिलेश ने चाचा के साथ अपनी पुरानी अदावत...

राज्य

भाजपा ने सपा की परपंरागत सीट रही रामपुर में जीत दर्ज करके आजम खान को बड़ा झटका दे दिया है. रामपुर में बीजेपी की...

Advertisement