Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

विदेश

भारत के दुश्मनों का जमावड़ाः अगले महीने चीन जाएंगे पाक प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ

पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने बताया कि प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ नवंबर में चीन का दौरा करेंगे. उन्होंने कहा कि चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने SCOशिखर सम्मेलन के दौरान शरीफ को चीन आने का निमंत्रण दिया. शरीफ नवंबर के पहले सप्ताह में चीन के दौरे पर जाएंगे.

Xi Jinping-Shehbaz Sharif
अगले महीने चीन जाएंगे पाक प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (File Photo: ANI)

चीन और पाकिस्तान ऐसे देश हैं, जो हमेशा भारत के खिलाफ कोई षड़यंत्र ही प्लान करते रहते हैं. दोनों ही देशों की भारत पर बुरी नजर रहती है, लेकिन भारतीय जवानों के शौर्य का सामना करने में दोनों ही मुल्क डरते हैं. आने वाले समय में भारत को काफी चौकन्ना होना पड़ेगा, क्योंकि दोनों ही मुल्कों के राष्ट्राध्यक्ष मिलने वाले हैं. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ नवंबर में चीन का दौरा करेंगे. पाक रक्षा मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी है.

इस खबर में ये है खास

  • नवंबर में चीन जाएंगे पाक पीएम
  • चीन से बड़ी रकम मिलने की उम्मीद
  • रूस भी जाएंगे शहबाज शरीफ

नवंबर में चीन जाएंगे पाक पीएम

पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने बताया कि प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ नवंबर में चीन का दौरा करेंगे. उन्होंने कहा कि चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने SCOशिखर सम्मेलन के दौरान शरीफ को चीन आने का निमंत्रण दिया. शरीफ नवंबर के पहले सप्ताह में चीन के दौरे पर जाएंगे. आसिफ ने कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी प्रधानमंत्री को मास्को आने का न्योता दिया है और यह दौरा भी होगा. एससीओ का शिखर सम्मेलन शुक्रवार को संपन्न हुआ था.

चीन से बड़ी रकम मिलने की उम्मीद

रक्षा मंत्री ने कहा कि शी और शरीफ के बीच बातचीत के दौरान चीनी राष्ट्रपति ने पाकिस्तान को सदाबहार रणनीतिक मित्र बताया और 60 अरब डॉलर की चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (CPEC) परियोजना को मजबूती से आगे बढ़ाने की प्रतिबद्धता दोहराई. ख्वाजा आसिफ ने कहा कि एससीओ शिखर सम्मेलन से इतर शरीफ से मुलाकात के दौरान पुतिन ने यूक्रेन पर पाकिस्तान के रुख की सराहना की. आसिफ ने कहा कि एससीओ के सदस्य देशों ने अप्रत्याशित बाढ़ का सामना कर रहे पाकिस्तान का समर्थन करने की इच्छा व्यक्त की है.

Advertisement. Scroll to continue reading.

विदेश मंत्री एस. जयशंकर बोले, भारत और चीन एकदूसरे के हितों के अनुरूप काम करने का रास्ता खोजें

रूस भी जाएंगे शहबाज शरीफ

उन्होंने बताया कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी शहबाज को मास्को आने का निमंत्रण दिया है, जिसे पाक पीएम ने स्वीकार कर लिया है. बता दें कि पाकिस्तान के चीन के साथ घनिष्ठ संबंध हैं, जबकि वह रूस के साथ संबंध सुधारने की कोशिश कर रहा है. पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी इस साल मास्को का दौरा किया था, लेकिन उनकी यात्रा को कोई तवज्जो नहीं मिली, क्योंकि उसी समय रूस ने यूक्रेन पर हमला किया था.

You May Also Like

बॉलीवुड

मॉडल ने पंखे से लटक कर अपनी जान दे दी. मौके से एक सुसाइड नोट मिला है. सुसाइड नोट में लिखा है, मौत के...

बॉलीवुड

मुंबई के अंधेरी इलाके में 30 साल की मॉडल आकांक्षा ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. आत्महत्या से पहले आकांक्षा ने सुसाइट नोट में...

देश

नई दिल्लीः भारत में आज शुक्रवार को कोरोना के मामलों में गिरावट देखने को मिली है. पिछले 24 घंटे में कोविड-19 (India Coronavirus Case) के...

बॉलीवुड

खबरों की मानें त ऋचा के हाथ में सजी मेहंदी राजस्थान से आई है. इसके साथ ही मेहंदी सेरेमनी के लिए 5 ऑर्टिस्ट्स को...

Advertisement