Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

विदेश

Russia Ukraine War: रूस ने कीव पर दागीं मिसाइलें, धमाकों के समय सायरन बंद

Amidst the Russia-Ukraine war, Taiwan practice War exercise (Twitter)
(PIT)

Russia Ukraine War: रूसी मिसाइलों ने रविवार तड़के यूक्रेन को पश्चिमी देशों से मिलने वाली रक्षा आपूर्ति को नष्ट करने के इरादे से राजधानी कीव में कई बुनियादी ढांचों को निशाना बनाया. रूस ने इन हमलों में कीव को विदेश से मिले कई टैंक को नेस्तनाबूद करने का दावा किया. हालांकि, यूक्रेन ने अभी रूस के इन दावों की पुष्टि नहीं की है. वहीं, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने चेताया कि पश्चिमी देशों से यूक्रेन को लंबी दूरी की रॉकेट प्रणाली की कोई भी आपूर्ति मॉस्को को उन लक्ष्यों को निशाना बनाने के लिए उकसाएगी, जिन पर उसने अभी तक हमला नहीं किया है.

खबर में खास

  • रूसी मिसाइलें नए लक्ष्यों को निशाना बनाएंगी
  • घायल अवस्था में अस्पताल में भर्ती कराया
  • शांति की उम्मीद को चकनाचूर कर दिया
  • धमाकों के समय सायरन बंद हो गए
  • लिसिचन्स्क में पांच घर क्षतिग्रस्त हो गए

रूसी मिसाइलें नए लक्ष्यों को निशाना बनाएंगी

हालांकि, पुतिन ने यह नहीं बताया कि रूसी मिसाइलें कौन से नए लक्ष्यों को निशाना बनाएंगी, लेकिन उनकी यह धमकी अमेरिका द्वारा यूक्रेन को 70 करोड़ डॉलर की सुरक्षा सहायता देने की घोषणा करने के बाद आई है, जिसमें चार मध्यम दूरी की रॉकेट प्रणाली, हेलीकॉप्टर, जैवलिन टैंक रोधी हथियार प्रणाली, राडार, सामरिक वाहन आदि शामिल हैं.

सैन्य विश्लेषकों का कहना है कि रूस युद्ध का रुख पलटने वाले किसी भी हथियार के यूक्रेन पहुंचने से पहले संकटग्रस्त पूर्वी डोनबास क्षेत्र पर पूर्ण रूप से कब्जा जमाने की कोशिश कर रहा है, जहां रूस समर्थित अलगाववादियों ने वर्षों से यूक्रेनी सरकार से लड़ाई लड़ी है. पेंटागन ने सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि सटीक अमेरिकी हथियारों और प्रशिक्षित जवानों को युद्ध के मैदान में पहुंचाने में कम से कम तीन हफ्ते लगेंगे.

घायल अवस्था में अस्पताल में भर्ती कराया

Advertisement. Scroll to continue reading.

रूसी बलों ने रविवार तड़के कीव में रेल प्रतिष्ठानों और अन्य बुनियादी ढांचों को निशाना बनाया. यूक्रेन के परमाणु संयंत्र संचालक एनरगोटॉम ने कहा कि एक क्रूज मिसाइल राजधानी से लगभग 350 किलोमीटर दूर दक्षिण में स्थित पिवडेनौक्रेनस्क परमाणु संयंत्र के पास आ गिरी. कीव के महापौर ने राजधानी के कई बुनियादी ढांचों पर रूस के मिसाइल हमलों की पुष्टि की. हालांकि, उन्होंने बताया कि इन हमलों में किसी के मारे जाने की सूचना नहीं है और एक व्यक्ति को घायल अवस्था में अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

शांति की उम्मीद को चकनाचूर कर दिया

हमले ने कीव में शांति की उम्मीद को चकनाचूर कर दिया है, जिसने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस की 28 अप्रैल की यात्रा के बाद से इस तरह के हमले नहीं देखे थे. कीव के महापौर विटाली क्लिट्स्को ने मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम पर कहा कि मिसाइल शहर के दर्नित्सकी और निप्रोवस्की जिलों पर गिरीं और आपातकालीन सेवाएं घटनास्थल पर पहुंच गईं.

धमाकों के समय सायरन बंद हो गए

सैनिकों और पुलिस ने घटनास्थल की ओर जाने वाले मुख्य मार्ग को बंद कर दिया. घटनास्थल के पास मौजूद पुलिस ने एपी के एक रिपोर्टर को बताया कि सैन्य अधिकारियों की ओर से तस्वीरें लेने की मनाही है. सैनिकों ने पास के एक बड़े रेलवे यार्ड की ओर जाने वाली सड़क को भी अवरुद्ध कर दिया. यूक्रेन पर रूस के युद्ध के 100 से अधिक दिन हो गए हैं. लुहान्स्क के गवर्नर सेरही हैदई ने टेलीग्राम पर कहा, गिर्सके और मिर्ना डोलिना क्षेत्रों में केए-52 हेलीकॉप्टरों द्वारा हवाई हमले किए गए. सु-25 विमान से उस्तिनिव्का पर हमले किए गए.

Advertisement. Scroll to continue reading.

लिसिचन्स्क में पांच घर क्षतिग्रस्त हो गए

हमलों में गिर्सके में कुल 13 और लिसिचन्स्क में पांच घर क्षतिग्रस्त हो गए. एक और हवाई हमले की सूचना पूर्वी शहर क्रामाटोरस्क में इसके मेयर ऑलेक्जेंडर गोंचारेंको ने दी. उन्होंने कहा कि हमले में कोई हताहत नहीं हुआ है, लेकिन शहर के दो उद्यमों को भारी क्षति पहुंची है. रविवार सुबह यूक्रेन के जनरल स्टाफ ने रूसी सेना पर खारकीव क्षेत्र में फास्फोरस युक्त हथियारों का उपयोग करने का आरोप लगाया और कहा कि रूस ने कीव के अलावा देश के सैन्य व असैन्य बुनियादी ढांचों पर मिसाइल और हवाई हमले जारी रखे हैं.

सोर्स: BHASHA

You May Also Like

राज्य

नई दिल्ली. राजस्थान में सियासी संकट (Rajasthan Congress Crisis) ने कांग्रेस के सामने नई मुसीबत खड़ी कर दी है. राजस्थान कांग्रेस के संकट ने...

टेक-ऑटो

नई दिल्ली : OnePlus कंपनी जल्द भारतीय मार्केट में अपना नया बजट सेगमेंट स्मार्टवॉच लॉन्च करने वाली है. कंपनी इस स्मार्टवॉच को अपनी बहुप्रतिष्ठित...

देश

भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) के माध्यम से राहुल गांधी कांग्रेस के पक्ष में माहौल बनाने की कोशिश कर रहे हैं. दक्षिण भारत...

विदेश

नई दिल्लीः PM Modi आज जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने पहुंचे हैं. बता दें कि बुडोकन...

Advertisement