Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

विदेश

Russia-Ukraine War: रूस-यूक्रेन युद्ध के 4 महीने पूरे, अब होगी सबसे खतरनाक वॉर!

पुतिन ने 24 फरवरी को यूक्रेन के खिलाफ जंग का औपचारिक ऐलान किया था. उस वक्त सभी को लगा था कि यूक्रेन कुछ ही दिनों में घुटने टेक देगा, लेकिन 4 महीने बाद भी जंग का कोई नतीजा नहीं निकल सका है. रूसी सेना ने पूर्वी यू्क्रेन के क्षेत्र पर अपनी पकड़ विस्तारित करते हुए गुरुवार को 2 गांवों पर कब्जा कर लिया.

Russia-Ukraine War
Russia-Ukraine War (File Photo: PTI)

रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के आज (गुरुवार) 4 महीने पूरे हो गए. 24 फरवरी 2022 को सुबह-सुबह रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन के खिलाफ जंग का औपचारिक ऐलान किया था. उस वक्त सभी को लगा था कि यूक्रेन कुछ ही दिनों में घुटने टेक देगा, लेकिन 4 महीने बाद भी जंग का कोई नतीजा नहीं निकल सका है. रूसी सेना ने पूर्वी यू्क्रेन के क्षेत्र पर अपनी पकड़ विस्तारित करते हुए गुरुवार को 2 गांवों पर कब्जा कर लिया. साथ ही, रूस एक प्रमुख राजमार्ग पर कब्जा कर रसद आपूर्ति को काटना और अग्रिम पंक्ति के कुछ यूक्रेनी सैनिकों की घेराबंदी करना चाहता है. ब्रिटिश और यूक्रेनी सैन्य प्रमुखों ने यह जानकारी दी.

इस खबर में ये है खास

  • रूस ने 2 गांवों पर किया कब्जा
  • लुशांक में चल रही भीषण लड़ाई
  • सीवेरोदोंत्स्क पर बमबारी जारी
  • यूरोपीय संघ का सदस्य बनेगा यूक्रेन

रूस ने 2 गांवों पर किया कब्जा

ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि यूक्रेनी सैनिकों को लाइसीचांस्क शहर के नजदीक कुछ इलाकों से पीछे हटा लिया गया है, ताकि घेराबंदी की आशंका टाली जा सके. दरअसल, रूस ने वहां सैनिक भेजे हैं जो इलाके में गोलाबारी कर रहे हैं. यह यू्क्रेन के खिलाफ रूस के युद्ध में एक नया युद्ध क्षेत्र है. यूकेन की थल सेना के प्रमुख ने कहा कि रूसी सैनिकों ने लोसकुतीवका और राई-ओलेक्सांद्रीवका गांवों पर कब्जा कर लिया है तथा वे सीवेरोदोंत्स्क के बाहर सारोटाइन पर कब्जा करने की कोशिश कर रहे हैं.

लुशांक में चल रही भीषण लड़ाई

लुशांक के गवर्नर सेरहीय हैदई ने समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस से कहा कि रूसी सैनिक यूक्रेनी सैनिकों को घेरने के लिए अपने आक्रमण के तहत हर चीज जला रहे हैं. उन्होंने कहा कि लुशांक क्षेत्र के कुछ हिस्से पर अब भी यूक्रेन का नियंत्रण है. उन्होंने कहा कि रूसी सैनिक बड़ी तोपों, टैंक, लड़ाकू विमान का इस्तेमाल कर रहे हैं. गवर्नर ने कहा कि 24 घंटे में कम से कम एक नागरिक मारा गया और तीन अन्य घायल हो गए. हैदई ने कहा कि रूसी सैनिकों की भारी गोलाबारी के चलते बख्मत-लाईसीचांस्क राजमार्गका इस्तेमाल न हीं किया जा रहा और यूक्रेनी सैनिकों कोएक वैकल्पिक मार्ग के जरिये रसद आपूर्ति की जा रही है.

Advertisement. Scroll to continue reading.

सीवेरोदोंत्स्क पर बमबारी जारी

बता दें कि हफ्तों से रूसी सैनिक सीवेरोदोंत्स्क पर गोलाबारी और हवाई हमले कर रहे हैं जो लुहांस्क क्षेत्र का केंद्र है. यूक्रेनी सैनिक अजोत रासायनिक संयंत्र में छिपे हुए हैं जहां करीब 500 नागरिक शरण लिए हुए हैं. ब्रिटिश रक्षा मंत्रालय ने अपने खुफिया आंकलन में इस बात का जिक्र किया कि रूसी सैनिकों के लाइसीचांस्क की ओर बढ़ने की संभावना है. बयान में कहा गया है कि कुछ यूक्रेनी सैन्य टुकड़ियों को हटा लिया गया है ताकि उन्हें घेराबंदी से बचाया जा सके.

यूरोपीय संघ का सदस्य बनेगा यूक्रेन

उधर यूक्रेन को यूरोपीय संघ की सदस्यता मिलने का रास्ता साफ हो गया. यूरोपीय संघ इसके लिए राजी हो गया, ताकि यूक्रेन को पश्चिमी देशों के और करीब लाया जा सके. ब्रसेल्स में एक सम्मेलन के दौरान यूरोपीय संघ के 27 देशों के नेताओं ने यूक्रेन को दावेदार का दर्जा देने के लिए आवश्यक सहमति जुटा ली. इससे वह प्रक्रिया शुरू हो गयी है, जिसे पूरी होने में वर्षों या दशकों तक का समय लग सकता है. यूरोपीय संघ की अध्यक्ष उर्सुला वोन डेर लेयेन ने इसे यूरोप के लिए अच्छा दिन बताया.

Advertisement. Scroll to continue reading.

You May Also Like

बॉलीवुड

मॉडल ने पंखे से लटक कर अपनी जान दे दी. मौके से एक सुसाइड नोट मिला है. सुसाइड नोट में लिखा है, मौत के...

बॉलीवुड

मुंबई के अंधेरी इलाके में 30 साल की मॉडल आकांक्षा ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. आत्महत्या से पहले आकांक्षा ने सुसाइट नोट में...

बॉलीवुड

इन फिल्मों को 68वें राष्ट्रीय पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है. ऐसे में अब प्रोड्यूसर भूषण कुमार (Bhushan Kumar) ने अपना आभार व्यक्त...

देश

नई दिल्ली : बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की अध्‍यक्ष और उत्‍तर प्रदेश की पूर्व मुख्‍यमंत्री मायावती (Mayawati) ने केंद्र सरकार द्वारा इस्लामी संगठन पॉपुलर...

Advertisement