Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

विदेश

Salman Rushdie: वेंटिलेटर पर सलमान रुश्दी, आंख-लीवर क्षतिग्रस्त, हमलावर की पहचान हुई

सलमान रूश्दी को इस वक्त उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया है. उनका इलाज करने वाले चिकित्सक ने कहा कि रुश्दी के शरीर पर चाकू के हमले के कई निशान थे जिनमें से एक उनकी गर्दन के दाहिनी ओर था और वह खून से लथपथ पड़े हुए थे.

Salman Rushdie
सलमान रुश्दी की सेहत में सुधार (File Photo: Twitter)

अमेरिका के न्यूयॉर्क में लेखक सलमान रुश्दी (Salman Rushdie) पर एक कार्यक्रम में जानलेवा हमला हुआ है. इस हमले में सलमान रुश्दी काफी गंभीर रूप से घायल हो गए हैं. इस वक्त उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया है. उनका इलाज करने वाले चिकित्सक ने कहा कि रुश्दी के शरीर पर चाकू के हमले के कई निशान थे जिनमें से एक उनकी गर्दन के दाहिनी ओर है.

इस खबर में ये है खास

  • रुश्दी पर घूंसे मारे या चाकू से हमला
  • रीटा लैंडमैन ने रुश्दी का फर्स्ट इलाज किया
  • वेंटिलेटर पर हैं रूश्दी, लीवर-आंख डैमेज
  • हमलावर भी पकड़ा गया, पहचान भी हुई

रुश्दी पर घूंसे मारे या चाकू से हमला

समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस के अनुसार पश्चिमी न्यूयॉर्क के चौटाउक्का संस्थान में एक कार्यक्रम के दौरान सलमान रुश्दी अपना व्याख्यान शुरू ही करने वाले थे कि तभी एक शख्स मंच पर चढ़ा और रुश्दी को घूंसे मारे या चाकू से हमला कर दिया. न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक रुश्दी जिस कार्यक्रम में संबोधित करने वाले थे. तभी उनपर जानलेवा हमला हो गया. हमलावर ने रूश्दी को लात-घूंसों से मारा और चाकू से ताबड़तोड़ वार किए.

रीटा लैंडमैन ने रुश्दी का फर्स्ट इलाज किया

कार्यक्रम में मौजूद एंडोक्रिनोलॉजिस्ट रीटा लैंडमैन ने रुश्दी का प्राथमिक उपचार किया. रीटा ने कहा कि रुश्दी के शरीर पर चाकू के हमले के कई निशान थे जिनमें से एक उनकी गर्दन के दाहिनी ओर था और वह खून से लथपथ पड़े हुए थे. लेकिन वह जीवित प्रतीत हो रहे थे और सीपीआर नहीं ले रहे थे. रीटा ने कहा कि वहां मौजूद लोग कह रहे थे कि उनकी धड़कन चल रही है.

Advertisement. Scroll to continue reading.

अजहर पर बैन: अमेरिका-भारत की कोशिश पर चीन का अड़ंगा, जानें कौन है अब्दुल रऊफ

वेंटिलेटर पर हैं रूश्दी, लीवर-आंख डैमेज

रुश्दी पर हुए हमले के बाद अमेरिका के न्यूयॉर्क प्रांत की गवर्नर कैथी होचुल ने कहा है कि रुश्दी जीवित हैं और उन्हें हेलीकॉप्टर के जरिए सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया गया है तथा अधिकारी स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं. अस्पताल में उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया है. डॉक्टरों के अनुसार इस हमले में रूश्दी की एक आंख और लीवर बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हुए हैं. डॉक्टरों के अनुसार सर्जरी के बाद उनकी एक आंख जा सकती है. रश्दी के एजेंट Andrew Wylie ने बताया कि वह बोल नहीं पा रहे हैं.

हमलावर भी पकड़ा गया, पहचान भी हुई

संदिग्ध की पहचान न्यू जर्सी के 24 वर्षीय Hadi Matar के रूप में हुई है. पुलिस ने बताया कि चौटाउक्वा में जो घटना हुई, वह हमारे लगभग 150 साल के इतिहास में कभी नहीं हुई. बता दें कि सलमान रुश्दी (Salman Rushdie) की विवादित पुस्तक द सैटेनिक वर्सेज ईरान में 1988 से प्रतिबंधित है. कई मुसलमानों का मानना है कि रुश्दी ने इस पुस्तक के जरिए ईशनिंदा की है. इसे लेकर ईरान के तत्कालीन सर्वोच्च धार्मिक नेता अयातुल्ला रूहोल्लाह खमनेई ने रुश्दी (Salman Rushdie) को मौत की सजा दिए जाने का फतवा जारी किया था.

Advertisement. Scroll to continue reading.

You May Also Like

टेक-ऑटो

नई दिल्ली : चाइना की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Xiaomi ने अपना नया स्मार्टफोन Civi 2 को लॉन्च कर दिया है. कंपनी द्वारा इस स्मार्टफोन...

बॉलीवुड

Bigg Boss: बिग बॉस एक ऐसा रियलिटी शो है, जो टीआरपी में सबसे आगे रहा है. आगामी 1 अक्टूबर से कलर्स टीवी पर बिग...

क्रिकेट

Australia Team Announced, AUS vs WI: अनुभवी सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर और तीन अन्य शीर्ष खिलाड़ी वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैच की सीरीज के...

देश

देश में धार्मिक कट्टरता को बढ़ावा देकर आतंकवाद फैलाने वाले मुस्लिम संगठन PFI पर मोदी सरकार ने 5 साल के लिए बैन लगा दिया...

Advertisement