Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

विदेश

आर्थिक संकट के बीच जल उठा श्री लंका, हिंसक झड़प में 200 से ज्यादा घायल, देखें तस्वीरें

विपक्ष ने महिंदा राजपक्षे पर शांतिपूर्ण ढंग से प्रदर्शन कर रहे लोगों पर हमला करने के लिए सत्तारूढ़ दल के कार्यकर्ताओं और समर्थकों को उकसाने का आरोप लगाया है. प्रमुख तमिल सांसद एमए सुमनथिरन ने एक संदेश जारी कर कहा, “महिंदा राजपक्षे को गिरफ्तार किया जाना चाहिए.

Sri Lanka violence
आर्थिक संकट के बीच जल उठा श्री लंका, जगह-जगह हिंसक झड़प, देखें तस्वीरें (Photo-PTI)

नई दिल्ली. श्री लंका में आर्थिक संकट के बीच हिंसा शुरू हो गई है. प्रधानमंत्री के इस्तीफे को लेकर श्री लंका में विपक्ष की ओर से दबाव था. आर्थिक संकट से देश को निकालने में नाकाम रही सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हो रहा है. राष्ट्रपति के साथ मीटिंग के बाद महिंदा राजपक्षे इस्तीफा देने को राजी हुए. इसके बाद देश में राजनीतिक उथल-पुथल के बीच सोमवार को श्री लंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया.

इस खबर में ये है खास-

  • श्री लंका में कर्फ्यू लागू
  • हिंसा में अब तक 8 लोगों की मौत
  • PM के पैतृक आवास में आग लगाई
  • महिंदा राजपक्षे की गिरफ्तारी की मांग
  • महिंदा राजपक्षे पर हिंसा उकसाने का आरोप
  • एक महीने के भीतर दूसरी बार आपातकाल

श्री लंका में कर्फ्यू लागू

श्री लंका में प्रधानमंत्री के इस्तीफे के कुछ घंटे पहले ही सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों पर महिंदा राजपक्षे के समर्थकों पर हमला कर दिया था. जिसके बाद पूरे देश में कर्फ्यू लागू कर दिया गया. राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने राष्ट्रीय कर्फ्यू को बुधवार सुबह तक बढ़ा दिया गया है.

कोलंबो में सरकारी समर्थकों और सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प के एक दिन बाद चौराहे पर पड़ी जली हुई कार (Photo-PTI)

हिंसा में अब तक 8 लोगों की मौत

इधर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों पर सरकार समर्थकों ने हमला कर दिया. जिससे दोनों के बीच हिंसक झड़प हो गई. श्री लंका में सरकार समर्थकों और विरोधियों के बीच हिंसक झड़प में अब तक कुल 8 लोगों के मारे जाने की खबर है. वहीं एक सांसद की मौत हो गई है.

सरकारी समर्थकों और सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प के एक दिन बाद जली बसों के बगल में श्रीलंकाई सैनिक (Photo-PTI)

PM के पैतृक आवास में आग लगाई

प्रधानमंत्री पद से महिंदा राजपक्षे के इस्तीफे के कुछ घंटे बाद सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों के एक समूह ने हंबनटोटा में राजपक्षे परिवार के पैतृक आवास में आग लगा दी. प्रदर्शनकारियों ने सत्तारूढ़ दल के कई नेताओं के घरों को भी आग के हवाले कर दिया.

Advertisement. Scroll to continue reading.
श्रीलंकाई सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों ने एक सरकारी समर्थक का पीछा किया जिसने राष्ट्रपति कार्यालय के बाहर उनके विरोध स्थल में तोड़फोड़ की (Photo-PTI)

महिंदा राजपक्षे की गिरफ्तारी की मांग

देश में हिंसक झड़प के बाद महिंदा राजपक्षे की गिरफ्तारी की मांग तेज हो गई है. विपक्षी नेताओं ने महिंदा राजपक्षे पर सरकार के खिलाफ शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन कर रहे लोगों के विरुद्ध हिंसा भड़काने का आरोप लगाया है.

कोलंबो में सरकारी समर्थकों के साथ संघर्ष के दौरान दूसरे को सांत्वना देता एक श्रीलंकाई सरकार विरोधी प्रदर्शनकारी (Photo-PTI)

महिंदा राजपक्षे पर हिंसा उकसाने का आरोप

विपक्ष ने महिंदा राजपक्षे पर शांतिपूर्ण ढंग से प्रदर्शन कर रहे लोगों पर हमला करने के लिए सत्तारूढ़ दल के कार्यकर्ताओं और समर्थकों को उकसाने का आरोप लगाया है. प्रमुख तमिल सांसद एमए सुमनथिरन ने एक संदेश जारी कर कहा, “महिंदा राजपक्षे को गिरफ्तार किया जाना चाहिए.

श्रीलंका की सरकार समर्थक और सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों के बीच पुलिस द्वारा राष्ट्रपति कार्यालय के बाहर वाटर कैनन चलाए जाने पर आपस में भिड़ंत (Photo-PTI)

उनके खिलाफ कानून के तहत कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए.” पूर्व राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना और मुख्य विपक्षी दल समागी जना बालवेग्या पार्टी के नेता रंजीत मद्दुमा बंडारा ने भी महिंदा राजपक्षे की गिरफ्तारी की मांग की.

कोलंबो में सरकारी समर्थकों और सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों के बीच संघर्ष के एक दिन बाद एक श्रीलंकाई व्यक्ति जले हुए वाहन (Photo-PTI)

कोलंबो के राष्ट्रीय अस्पताल के मुताबिक, श्रीलंका में फैली हिंसा में अब तक कम से कम आठ लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि लगभग 217 लोगों को इलाज के लिए अस्पतालों में भर्ती कराया गया है.

सरकारी समर्थकों और सरकार विरोधी के बीच झड़प के एक दिन बाद लगाए गए कर्फ्यू के दौरान श्रीलंकाई सेना के जवान (Photo-PTI)

एक महीने के भीतर दूसरी बार आपातकाल

राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने शुक्रवार मध्य रात्रि से देश में आपातकाल लागू करने की घोषणा कर दी थी. श्रीलंका में लगभग एक महीने के भीतर दूसरी बार आपातकाल घोषित किया गया था.

श्रीलंकाई सरकार के समर्थकों ने कोलंबो में सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों के साथ संघर्ष के दौरान पुलिस वाटर कैनन ट्रक को रोकने का प्रयास किया (Photo-PTI)

श्रीलंका में बढ़ती कीमतों और बिजली कटौती को लेकर पिछले महीने से ही लगातार विरोध-प्रदर्शन हो रहे हैं.

You May Also Like

क्रिकेट

Dinesh Karthik Back In Indian Team: साउथ अफ्रीका सीरीज के साथ 5 टी 20 मैचें की सीरीज के लिए 18 सदस्यों वाली भारतीय क्रिकेट...

क्रिकेट

Indian Cricket Team, Shikhar Dhawan: साउथ अफ्रीका के साथ टी 20 सीरीज के लिए घोषित भारतीय टीम (Indian Cricket Team)में शामिल किए गए अधिकांश...

क्रिकेट

IPL 2022, SRH VS PBKS: 15 वें सीजन के आखिरी लीग मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) ने पंजाब...

क्रिकेट

Indian Cricket Team: साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाले 5 मैचों की टी 20 सीरीज के लिए 18 सदस्यों वाली भारतीय टीम (Indian Cricket...

Advertisement