Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

विदेश

बदल रहा है सऊदी अरब, क्राउन प्रिंस का महिलाओं के लिए ऐतिहासिक फैसला

Mohammed bin Salman Al Saud/@ twitter

नई दिल्ली: सऊदी अरब (Saudi Arab) बदल रहा है. कभी महिलाओं के अधिकार, उनकी स्वतंत्रता, उनकी जीवनशैली पर पूर्ण नियंत्रण रखने वाला और महिलाओं को चारदिवारी के भीतर की वस्तु समझने वाला सऊदी अरब धीरे धीरे ही सही लेकिन महिलाओं को आधिकारों के प्रति उदार हो रहा है और अपनी रुढ़िवादी छवि को बदलने की कोशिश कर रहा है. ये सब सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (Mohammed bin Salman Al Saud) के नेतृत्व में हो रहा है. हाल ही में मोहम्मद बिन सलमान ने एक बड़ा फैसला लेते हुए दो महिलाओं को सरकार में बड़े पदों पर नियुक्त किया है.

खबर में खास

  • सरकार में बड़ा ओहदा
  • ‘विजन 2030’ के लक्ष्य पर काम
  • बीते कुछ वर्षों में उठाए गए कदम

सरकार में बड़ा ओहदा

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक सऊदी अरब की सरकार ने रविवार को जारी एक फरमान में शिहाना अलजाज को सऊदी कैबिनेट की पहली महिला उप महासचिव तथा हाइफा बिन्त मोहम्मद अल सऊद को पर्यटन विभाग में उप मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है. सरकार में दो बड़े पदो पर महिलाओं की नियुक्ति यह संकेत है कि सरकार अब देश के विकास में महिलाओं के योगदान को समावेषित करना चाहती है.

‘विजन 2030’ के लक्ष्य पर काम
सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ‘विजन 2030’ पर काम कर रहे हैं जिसके तहत वो देश की अर्थव्यवस्था की तेल पर निर्भरता को कम करना चाहते हैं. अपने इस रणनीति के तहत क्राउन प्रिंस सऊदी में ऐसा उदार माहौल तैयार करने में लगे हैं जिससे विदेशी निवेश को बढ़ावा मिले और देश तेल की निर्भरता से उपर उठे. इसके लिए अंतराष्ट्रीय स्तर पर महिलाओं के प्रति देश के नजरिए को भी बदलने के लिए जरुरत है जिसके लिए सऊदी सरकार लगातार प्रयास कर रही है.

बीते कुछ वर्षों में उठाए गए कदम
मोहम्मद बिन सलमान ने पिछले कुछ वर्षों में देश में महिलाओं जिंदगी में सुधार के लिए कई क्रांतिकारी कदम उठाए हैं जिनमें महिलाओं के लिए काम करना, बिना बुर्के और हिजाब के सड़कों पर घुमना, अपने मन का हेयर स्टाइल रखना तथा अपने मन का काम करना शामिल है.

Advertisement. Scroll to continue reading.

You May Also Like

क्रिकेट

दुनिया भर में टी 20 क्रिकेट लीग का क्रेज बढ़ता जा रहा है. IPL की बड़ी सफलता के बाद क्रिकेट खेलने वाले प्रत्येक देश...

क्रिकेट

ZIM vs BAN: जिंबाब्वे ने तीन मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मैच में बांग्लादेश को 5 विकेट से हरा दिया है. जीत के...

स्पोर्ट्स

CWG 2022: भारतीय महिला हॉकी टीम (Indian women hockey team) ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में अपना सफर ब्रांज मेडल के साथ समाप्त किया है....

क्रिकेट

IND vs WI: वेस्टइंडीज के खिलाफ 5 वें और आखिरी टी 20 मुकाबले में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रेयस...

Advertisement