Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

विदेश

UNSC में भारत की स्थायी सदस्यता का ब्रिटेन ने किया समर्थन, ब्रिटेन विदेश मंत्री ने कही ये बात

James Cleverly
James Cleverly(source-@DrSJaishankar)

नई दिल्ली: ब्रिटेन के विदेश मंत्री जेम्स क्लेवरली (Britain Foreign Minister James Cleverly) ने कहा कि भारत वैश्विक मंच पर बेहद महत्वपूर्ण स्थान रखता है और लंदन उसे अपने आकार, आर्थिक प्रभाव के साथ वैश्विक स्तर पर सक्रिय भूमिका निभाते हुए देखना चाहता है. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में भारत की स्थायी सदस्यता का समर्थन करते हुए उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र जैसे दीर्घकालिक संस्थानों को अतीत की तरह अपने भविष्य को भी प्रभावशाली बनाने के लिए अपने में बदलाव करते रहना चाहिए.

खबर में खास
  • भारत महत्वपूर्ण खिलाड़ी
  • हिंद प्रशांत को लेकर कही ये बात
भारत महत्वपूर्ण खिलाड़ी

क्लेवरली ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के उच्च स्तरीय सत्र के इतर बुधवार को यहां खास साक्षात्कार में ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘लंबे समय से चल रहे और महत्वपूर्ण संस्थानों की तरह संयुक्त राष्ट्र को भी यह सुनिश्चित करने के लिए अपने में बदलाव करने की आवश्यकता है कि उसका भविष्य भी हाल में उसके अतीत की तरह ही प्रभावशाली हो. भारत कई तरीकों से वैश्विक मंच पर एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी है.’’ उन्होंने कहा कि ब्रिटेन सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी सदस्यों में से पहला सदस्य था. सुरक्षा परिषद में चीन, फ्रांस, रूस और अमेरिका भी शामिल हैं. उन्होंने भारत को भी सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्यता देने का समर्थन किया.

हिंद प्रशांत को लेकर कही ये बात

प्रधानमंत्री लिज ट्रस की नयी सरकार में विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास मामलों के मंत्री क्लेवरली ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि यह उचित है कि सुरक्षा परिषद उस दुनिया को दर्शाए जो आज है न कि उस दुनिया को, जब संयुक्त राष्ट्र बना था. जाहिर तौर पर हम भारत को उसके आकार और आर्थिक प्रभाव के साथ वैश्विक स्तर पर पूर्ण एवं सक्रिय भूमिका निभाते हुए देखना चाहते हैं.’’ एक सवाल के जवाब में ब्रिटिश मंत्री ने कहा कि हिंद-प्रशांत ब्रिटेन के हाल की रणनीतिक, सुरक्षा और विकास योजना के केंद्र में रहा है.

You May Also Like

बॉलीवुड

मॉडल ने पंखे से लटक कर अपनी जान दे दी. मौके से एक सुसाइड नोट मिला है. सुसाइड नोट में लिखा है, मौत के...

बॉलीवुड

मुंबई के अंधेरी इलाके में 30 साल की मॉडल आकांक्षा ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. आत्महत्या से पहले आकांक्षा ने सुसाइट नोट में...

देश

नई दिल्लीः भारत में आज शुक्रवार को कोरोना के मामलों में गिरावट देखने को मिली है. पिछले 24 घंटे में कोविड-19 (India Coronavirus Case) के...

बॉलीवुड

खबरों की मानें त ऋचा के हाथ में सजी मेहंदी राजस्थान से आई है. इसके साथ ही मेहंदी सेरेमनी के लिए 5 ऑर्टिस्ट्स को...

Advertisement