Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

विदेश

Ukraine-Russia War: पुतिन के करीबी को छोड़ेगा यूक्रेन, बदले में रूस रिहा करेगा 200 कैदी

Russia President
Russia President

Ukraine Russia War: यूक्रेन (Ukraine) के मारियुपोल में इस्पात संयंत्र की रक्षा करने वाले लड़ाकों को रूसी (Russia) कब्जे से मुक्त कराने के प्रयास पर बृहस्पतिवार तड़के विराम लग गया. रूस अपने एक हाईप्रोफाइल कैदी और कुछ सैनिकों की रिहाई के बदले उन यूक्रेनी (Ukraine) युद्धबंदियों को छोड़ने को तैयार हो गया, जिन्होंने रूस के हमले के दौरान मारियुपोल में एक इस्पात संयंत्र की रक्षा की थी. यूक्रेन (Ukraine) कई महीनों से इन कैदियों को मुक्त कराने के प्रयास कर रहा था और इनके बदले में वह जिस कैदी को छोड़ेगा वह रूसी (Russia) राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का एक सहयोगी है. इसके अलावा वह रूस के 55 अन्य कैदियों को भी रिहा करेगा.

यूक्रेन (Ukraine) के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि उनकी सरकार ने तुर्किये और सऊदी अरब की मध्यस्थता के प्रयासों से रूस के कब्जे से 215 यूक्रेनी (Ukraine) नागरिकों और विदेशियों को मुक्त करा लिया है. उन्होंने कहा कि इनमें से कई ऐसे सैनिक और अधिकारी हैं, जो रूस के कब्जे वाले क्षेत्र में मृत्युदंड का सामना कर रहे थे. हालांकि, रूसी (Russia) अधिकारियों ने अभी कैदियों की इस अदला-बदली पर कोई टिप्पणी नहीं की है.

खबर में खास

  • कुल 200 यूक्रेनी (Ukraine) कैदियों को रिहा किया जाएगा
  • मेदवेदचुक की छोटी बेटी पुतिन की करीबी मानी जाती है
  • जेलेंस्की ने रात को दिए वीडियो संबोधन में क्या कहा?
  • यूक्रेनी (Ukraine) बलों के साथ मिलकर युद्ध लड़ा

कुल 200 यूक्रेनी (Ukraine) कैदियों को रिहा किया जाएगा

रूस समर्थित विपक्षी नेता विक्टर मेदवेदचुक के बदले में कुल 200 यूक्रेन (Ukraine) कैदियों को रिहा किया जाएगा. मेदवेदचुक यूक्रेनी (Ukraine) नागरिक हैं. कुलीन वर्ग से आने वाले 68 वर्षीय मेदवेदचुक 24 फरवरी को रूस के आक्रमण से कई दिनों पहले यूक्रेन (Ukraine) में नजरबंदी से फरार हो गए थे, लेकिन उन्हें अप्रैल में फिर से पकड़ लिया गया. उन्हें देशद्रोह और पूर्वी यूक्रेन (Ukraine) में रूस समर्थित दोनेत्स्क क्षेत्र में कोयला खरीदने में एक आतंकवादी संगठन की सहायता करने के आरोपों पर ताउम्र कैद की सजा सुनायी गयी थी.

मेदवेदचुक की छोटी बेटी पुतिन की करीबी मानी जाती है

मेदवेदचुक यूक्रेन (Ukraine) के पूर्व राष्ट्रपति लियोनिद कुचमा के चीफ ऑफ स्टाफ रहते हुए पुतिन के संपर्क में आए थे. मेदवेदचुक की सबसे छोटी बेटी पुतिन की करीबी मानी जाती है. उन्हें हिरासत में लिये जाने के बाद मॉस्को के अधिकारियों ने तीखी प्रतिक्रिया दी थी. मेदवेदचुक यूक्रेन (Ukraine) की रूस समर्थित ऑपोजिशन प्लेटफॉर्म-फॉर लाइफ पार्टी की राजनीतिक परिषद के प्रमुख हैं. यह यूक्रेन (Ukraine) की संसद में सबसे बड़ा विपक्षी समूह है. सरकार ने पार्टी की गतिविधि निलंबित कर दी है.

Advertisement. Scroll to continue reading.

जेलेंस्की ने रात को दिए वीडियो संबोधन में क्या कहा?

जेलेंस्की ने रात को दिए वीडियो संबोधन में कहा, ‘‘असल योद्धाओं के बदले में मेदवेदचुक को छोड़ना अफसोस की बात नहीं है. उनसे पूछताछ पूरी कर ली गयी है. यूक्रेन (Ukraine) को उनसे हर वह जरूरी जानकारी मिल गयी है, जो आपराधिक कार्यवाही में सच साबित करने के लिए आवश्यक है.’’ जेलेंस्की ने कहा कि कैदियों की अदला-बदली की एक अन्य घटना में यूक्रेन (Ukraine) ने 55 रूसी (Russia) कैदियों को रिहा करने के बदले उन पांच कमांडर को मुक्त कराया है, जो अजोवस्ताल इस्पात संयंत्र की रक्षा के लिए सैनिकों का नेतृत्व किया था. उन्होंने कहा कि रूस के कब्जे से मुक्त कराए गए कई सैनिक यूक्रेन (Ukraine) की अजोव रेजीमेंट से जुड़े हैं और उन्होंने उन्हें नायक बताया.

यूक्रेनी (Ukraine)बलों के साथ मिलकर युद्ध लड़ा

उन्होंने कहा कि अजोव रेजीमेंट के कमांडर डेनिस प्रोकोपेंको और सियातोस्लाव पालामर समेत पांच नेता तुर्की में हैं, जहां वे सुरक्षा के नजरिये से युद्ध खत्म होने तक रहेंगे. कैदियों की इस अदला-बदली में 10 विदेशी नागरिक भी रिहा किए गए हैं, जिनमें पांच ब्रिटिश नागरिक और दो अमेरिका के भूतपूर्व सैनिक हैं, जिन्होंने यूक्रेनी (Ukraine) बलों के साथ मिलकर युद्ध लड़ा था. उन्हें रूस समर्थित अलगाववादियों द्वारा छोड़ा गया.

बीबीसी समाचार वेबसाइट की एक वीडियो में बृहस्पतिवार को रिहा किए गए दो ब्रिटिश नागरिकों एडेन असलिन और शाउन पिन को एक विमान के भीतर बात करते हुए दिखाया गया. पिनर ने कहा, ‘‘हम सभी को बताना चाहते हैं कि हम खतरे से बाहर आ गए हैं और हम अपने परिवार के पास अपने घर जा रहे हैं.’’ संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने कैदियों की अदला-बदली का स्वागत करते हुए कहा कि यह कोई छोटी उपलब्धि नहीं है. उन्होंने कहा, ‘‘यूक्रेन (Ukraine) में युद्ध से हुई पीड़ा को कम करने के लिए और बहुत कुछ किया जाना बाकी है.’’

Advertisement. Scroll to continue reading.

You May Also Like

बॉलीवुड

मॉडल ने पंखे से लटक कर अपनी जान दे दी. मौके से एक सुसाइड नोट मिला है. सुसाइड नोट में लिखा है, मौत के...

बॉलीवुड

मुंबई के अंधेरी इलाके में 30 साल की मॉडल आकांक्षा ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. आत्महत्या से पहले आकांक्षा ने सुसाइट नोट में...

देश

नई दिल्लीः भारत में आज शुक्रवार को कोरोना के मामलों में गिरावट देखने को मिली है. पिछले 24 घंटे में कोविड-19 (India Coronavirus Case) के...

बॉलीवुड

खबरों की मानें त ऋचा के हाथ में सजी मेहंदी राजस्थान से आई है. इसके साथ ही मेहंदी सेरेमनी के लिए 5 ऑर्टिस्ट्स को...

Advertisement