Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

विदेश

Russia-Ukraine-War: क्रेमेनचुक में रूसी मिसाइल हमले में 16 की मौत, 59 घायल

Russia-Ukraine War
Russia-Ukraine War

Russia-Ukraine War: यूक्रेन में चल रहे संघर्ष के बीच यूक्रेन में एक भीड़-भाड़ वाले शॉपिंग सेंटर में रूसी मिसाइल हमले में 16 लोगों की मौत हो गई. न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन के मध्य पोल्टावा क्षेत्र में औद्योगिक शहर क्रेमेनचुक में एक रेलवे स्टेशन के पास एक शॉपिंग मॉल में हुई घातक हमले में कम से कम 10 लोग लापता हैं. 59 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं. हमले की निंदा करते हुए, यूक्रेन के आंतरिक मंत्री, डेनिस मोनास्टिर्स्की ने एक बयान में कहा, लोग अभी-अभी जिंदा जल गए हैं. यह हमला रूस द्वारा सप्ताहांत में यूक्रेन पर 65 से अधिक मिसाइलों से अचानक तेज गति से दागे जाने के बाद हुआ है.

खबर में खास

  • नगर परिषद के अधिकारियों के अनुसार
  • इस भयावहता के लिए कोई शब्द नहीं
  • 59 घायल हुए हैं, जिनमें से 25 अस्पताल में भर्ती

नगर परिषद के अधिकारियों के अनुसार

नगर परिषद के अधिकारियों के अनुसार, क्रेमेनचुक में मॉल में मिसाइल के टकराने के बाद आसपास के वातावरण में धुआं फैल गया. क्योंकि स्थानीय निवासियों ने लापता की तलाश की. यूक्रेन के अधिकारियों ने कहा, हमले के समय इमारत के अंदर 1,000 से अधिक लोग हो सकते थे, हालांकि सटीक संख्या स्पष्ट नहीं थी. सोमवार तक, शहर का केंद्र प्रभावित नहीं हुआ था – रूसी सेना ने केवल औद्योगिक लक्ष्यों और एक तेल रिफाइनरी को पर हमला था.
मेरे पास इस भयावहता के लिए कोई शब्द नहीं

इस भयावहता के लिए कोई शब्द नहीं

अधिकारियों ने कहा कि शहर के केंद्र में स्थित एमस्टार मॉल एक औद्योगिक सुविधा से दूर नहीं है और माना जाता है कि इसका इस्तेमाल टैंकों की मरम्मत के लिए किया जाता है. क्रेमेनचुक के डिप्टी मेयर ओल्हा उसानोवा ने कहा, जब वे बुनियादी ढांचे या कारखानों से टकराते हैं, तो हम समझ सकते हैं. ये सिर्फ नागरिकों का विनाश है. मेरे पास इस भयावहता के लिए कोई शब्द नहीं है.

Advertisement. Scroll to continue reading.

59 घायल हुए हैं, जिनमें से 25 अस्पताल में भर्ती

इससे पहले उत्तरपूर्वी शहर खार्किव में सोमवार को हुए एक हमले में पांच लोगों की मौत हो गई और 22 लोग घायल हो गए, न्यूयॉर्क टाइम्स ने स्थानीय अधिकारियों के हवाले से खबर दी. मीडिया आउटलेट ने बताया कि यूक्रेन की आपातकालीन सेवाओं के प्रमुख सेरही क्रुक ने कहा, अब तक 16 लोग मारे गए हैं और 59 घायल हुए हैं, जिनमें से 25 अस्पताल में भर्ती हैं.

यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने कहा, ये हमला लगभग 2,000 पाउंड वजनी रूसी X-22 मिसाइल द्वारा किया गया था और सीमा के पास रूस के कुर्स्क क्षेत्र से दागा गया था. यूक्रेनी मीडिया ने बताया कि 115 अग्निशामकों ने भीषण आग पर काबू पाने में कामयाबी हासिल की और बचावकर्मी बचे लोगों के लिए मलबे की खोज जारी रखे हुए थे.

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, जर्मनी में चल रहे जी7 शिखर सम्मेलन के दौरान, विश्व नेताओं ने सोमवार रात एक बयान में मॉल हमले को युद्ध अपराध कहा. यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने सोमवार को अपना संबोधन हड़ताल के लिए समर्पित किया, इसे यूरोपीय इतिहास में सबसे उग्र आतंकवादी हमलों में से एक कहा. ज़ेलेंस्की ने कहा, केवल पूरी तरह से पागल आतंकवादी, जिनके पास पृथ्वी पर कोई जगह नहीं होनी चाहिए, ऐसी वस्तु पर मिसाइलें मार सकते हैं, उन्होंने कहा, रूस कुछ भी नहीं रुकेगा.

फरवरी के अंत में रूस के यूक्रेन पर आक्रमण करने से पहले क्रेमेनचुक की आबादी लगभग 220,000 थी. रूस द्वारा पिछले हमलों ने एक थिएटर, एक प्रसूति अस्पताल और रोटी के लिए कतार में खड़े लोगों को निशाना बनाया है, एक शॉपिंग सेंटर नवीनतम अतिरिक्त है. 24 फरवरी को, रूस ने यूक्रेन में एक सैन्य अभियान शुरू किया.

Advertisement. Scroll to continue reading.

You May Also Like

बॉलीवुड

इन फिल्मों को 68वें राष्ट्रीय पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है. ऐसे में अब प्रोड्यूसर भूषण कुमार (Bhushan Kumar) ने अपना आभार व्यक्त...

देश

नई दिल्ली : बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की अध्‍यक्ष और उत्‍तर प्रदेश की पूर्व मुख्‍यमंत्री मायावती (Mayawati) ने केंद्र सरकार द्वारा इस्लामी संगठन पॉपुलर...

क्रिकेट

Jasprit Bumrah T20 WC 2022: T20 WC 2022 से पहले टीम इंडिया अपने खिलाड़ियों की चोट से परेशान है. खबर ये आई थी कि...

क्रिकेट

IND vs SA: साउथ अफ्रीका सीरीज के दौरान टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा है. तेज गेंदबाज बुमराह बैक प्रॉब्लम की वजह से न...

Advertisement